छत्तीसगढ़

हरियाणा में आज फ्लोर टेस्ट, जेजेपी के व्हिप के बावजूद विधानसभा पहुंचे 4 विधायक

नईदिल्ली : हरियाणा के नए नवेले मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की आज यानी बुधवार को पहली परीक्षा होने वाली है. विधानसभा का सत्र शुरू हो गया है. थोड़ी देर में फ्लोर टेस्ट होगा. जेजेपी ने अपने विधायकों को व्हिप जारी किया था. मगर जेजेपी के तीन विधायकों (देवेंद्र बबली, रामकुमार गौतम ,ईश्वर सिंह और जोगीराम सिहाग) ने व्हिप को ठुकराकर विधानसभा पहुंच गए. जेजेपी ने अपने सभी विधायकों को विधानसभा न आने के निर्देश दिए थे. बागी विधायकों को रोकने के लिए जननायक जनता पार्टी (JJP) ने ये कवायद की थी. थ्री लाइन व्हिप जारी किया गया था.

बता दें कि नई सरकार के गठन के बाद विशेष सत्र बुलाया गया है. विशेष सत्र में मुख्यमंत्री नायब सैनी सरकार का बहुमत साबित करेंगे. आंकड़ों के लिहाज से नायब सरकार के पास बहुमत से ऊपर का आंकड़ा है. बीजेपी सरकार को 48 विधायकों का समर्थन है. बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा 46 का है. फ्लोर टेस्ट से पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई. सीएम नायब सैनी ने इस बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल, पांचों कैबिनेट मंत्री समेत सभी विधायक मौजूद थे.

हरियाणा विधानसभा का गणित

हरियाणा विधानसभा में 90 सीटें हैं. बीजेपी के पास 48 विधायकों का समर्थन हासिल है. इनमें बीजेपी के पास 41, बीजेपी के साथ निर्दलीय 6, हरियाणा लोकहित पार्टी 1 (गोपाल कांडा) का विधायक है. 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 46 है. जेजेपी के बागी पांच विधायक हरियाणा सरकार को पक्ष में क्रॉस वोट कर सकते हैं या वोटिंग के वक्त गैर-हाजिर हो सकते हैं.

हिसार में जेजेपी की रैली की वजह से ये विधायक भी विधानसभा से अबसेंट रह सकते हैं. इसी रैली में जेजेपी अपनी आगे की रणनीति का ऐलान करने जा रही है. वहीं, सरकार के खिलाफ निर्दलीय -1 (बलराज कुंडू), इंडियन नेशनल लोकदल 1 (अभय चौटाला)कांग्रेसके 30 विधायक हैं.

हरियाणा के 11वें CM बने नायब सिंह सैनी

बता दें कि मंगलवार को बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन टूट गया. इसके बाद मनोहर हाल खट्टर ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. उनके इस्तीफे के बाद नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल बण्डारू दत्तारेय ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलाई. नायब सैनी 2014 में पहली बार विधायक बने थे. 2019 में कुरुक्षेत्र से लोकसभा का चुनाव जीते थे. 2023 में उन्होंने हरियाणा बीजेपी की कमान संभाली थी. शपथ ग्रहण के बाद उन्होंने मनोहर लाल खट्टर के पैर छूए.