छत्तीसगढ़

मुझे नहीं उम्मीद थी कि ईडी आएगी और इतनी जल्दी गिरफ्तार कर लेगी, कोर्ट ने रिमांड पर भेजा तो क्या बोले सीएम अरविंद केजरीवाल?

नईदिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि ईडी आबकारी नीति से जु़ड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लेगी. मुझे लगा था कि समय दिया जाएगा.

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा, ”मुझे ऐसा नहीं लगा था. मुझे नहीं उम्मीद थी कि ईडी आएगी और इतनी जल्दी गिरफ्तार कर लेगी. सब इतना जल्दी हुआ कि मुझे अपने-माता का आशीर्वाद लेने भी मौका नहीं मिला. ऐसा में करता, लेकिन पहले ही ईडी ले गई. मैं ईडी के आने से पहले अपने माता-पिता के साथ बैठा था.”

उन्होंने आगे बताया कि ईडी के अधिकारियों ने मेरे माता-पिता के साथ अच्छे से और सम्मानजनक व्यवहार किया. केजरीवाल ने राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किए जाने के दौरान भी कहा था कि उनका जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित है, चाहे वह जेल के अंदर हों या जेल के बाहर.

दरअसल, ईडी ने केजरीवाल को मामले में गुरुवार (21 मार्च, 2024) को रात को गिरफ्तार किया था. इसके अगले दिन यानी शुक्रवार (22 मार्च, 2024) को केजरीवाल को कोर्ट ने 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया.  इस दौरान ईडी ने कोर्ट में दलील दी कि शराब नीति से जु़ड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में केजरीवाल मुख्य साजिशकर्ता थे.

ईडी ने क्या दलील दी?

एजेंसी की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) एसवी. राजू ने कोर्ट में कहा कि केजरीवाल ने पंजाब चुनाव लड़ने के लिए साउथ ग्रुप से 100 करोड़ रुपये मांगे थे. गोवा चुनाव में 45 करोड़ रुपये की रिश्वत इस्तेमाल की गई थी. वहीं केजरीवाल का पक्ष रखते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि ये सब लोकसभा चुनाव को देखते हुए किया गया.

अरविंद केजरीवाल ने क्या दलील दी? 
अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि भारत के पहली बार है कि किसी मौजूदा मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने की आवश्यकता नहीं थी.