छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : प्रेम प्रसंग में गला घोंटकर कर दी जिगरी दोस्‍त की हत्‍या, शव को रेत में कर दिया दफन

बालोद। गुंडरदेही थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम मोंगरी में रेत में दफन लाश का पर्दाफाश पुलिस ने कर दिया है। दुर्ग रेंज आईजी राम गोपाल गर्ग के मार्गदर्शन में एसपी एसआर भगत के कुशल निर्देशन में गुंडरदेही पुलिस को अपहरण व हत्या के मामले में एक नाबालिग बालक एवं एक अन्य आरोपी को गिरफ्तार करने में बड़ी कामयाबी मिली है। जिगरी दोस्त ही हत्या का आरोपी निकला है। आपसी रंजिश व प्रेम प्रसंग के कारण हत्या की गई है। हत्या कर शव को रेत में दफन कर दिया गया था।

इसका खुलासा एसपी एसआर भगत ने बताया कि प्रकरण की गंभीरता के मद्देनजर अपहृत बालक के पता तलाश हेतु तीन थानों के प्रभारी एवं सायबर सेल टीम के नेतृत्व में संयुक्त टीम गठित की गई थी। गठित टीम के द्वारा लगातार ग्राम मोंगरी, सांकरी, लाटाबोड एवं आस-पास के गांव में लगे सीसीटीवी कैमरा को खंगाला गया तथा सायबर सेल से संदिग्ध मोबाइल नंबरों का सीडीआर प्राप्त किया गया।

एसपी ने बताया कि 23 मार्च 2024 को सुबह सूचना मिली थी कि एक अज्ञात व्यक्ति का शव मोंगरी पाठ मंदिर रघुवर भरी किनारे नाला में रेत में दबी हुई है। सूचना पर गठित टीम द्वारा तत्काल घटना स्थल पहुंचकर एफएसएल टीम दुर्ग एवं डॉग स्क्वाड टीम दुर्ग को तलब कर रेत में दबे अज्ञात व्यक्ति के शव की पहचान करवाई गई।

पहने कपड़ा और गला में ताबीज को देखकर गुंडरदेही थाने में अपहृत बालक के पिता द्वारा अपने गुम नाबालिग पुत्र की पहचान की गई। प्रकरण विवेचना दौरान पुलिस को जानकारी मिली कि मृतक नाबालिग बालक को घटना दिन के शाम करीबन 5 बजे अंतिम बार मृतक के दोस्त गजेन्द्र साहू व एक अन्य के साथ गांव के एक पान ठेला पर देखा गया था। करीबन साढ़े 5 बजे गजेन्द्र साहू व एक अन्य के साथ वापस आये तो उनके साथ में अपह्त बालक नहीं था।

एसपी एसपी एसआर भगत ने बताया कि संदेह के आधार पर दोनों व्यक्तियो से कड़ाई से पूछताछ करने पर बालक ने बताया कि मृतक और वह एक क्लास में पढ़ते हैं। दोनों जिगरी दोस्त हैं, मृतक पढ़ाई में हमेशा मुझसे आगे रहता था। मृतक और मैं एक लड़की को प्रेम करते थे, लेकिन लड़की मृतक को पसंद करती थी, जिससे मैं मृतक से रंजिश रखता था।

गजेन्द्र साहू ने अपने कथन में बताया कि मृतक ने मेरी बहन की शादी में आकर अपशब्‍द कहे थे, जिस बात को लेकर मैं मृतक से रंजिश रखता था। इसी बात को लेकर मृतक की हत्या करने की नियत से हम दोनों द्वारा घटना दिन 20 मार्च 2024 की शाम 5 बजे बालक के साथ उनके घर की मोटर सायकल से मृतक के घर जाकर भजिया खाने ग्राम सांकरी जाने की बात कहकर ले गए।

गांव के एक पान ठेला में गुटखा खाकर मृतक को अपनी मोटर सायकल पर बैठाकर तीनो ग्राम सांकरी न जाकर योजनाबद्ध तरीके से मोंगरी पाठ मंदिर रघुवर भरी के किनारे नाले में जाकर खेत में पड़े मछली पकड़ने की जाली से दोनो ने मिलकर बालक का गला घोंट दिया। पैर से मृतक के सीने में बार-बार लात मारकर हत्या कर दी।

अपराध को छुपाने की नीयत से मृतक के शव को नाले के अंदर रेत में दफनाकर मोहल्ले में हो रहे सगाई कार्यक्रम में सम्मिलित हो गये। विधि से संघर्षरत बालक एवं आरोपी गजेंद्र साहू पिता उग्रसेन (24वर्ष) को गिरफ्तार कर ज्युडिशियल रिमाण्ड पर भेजा गया है।