छत्तीसगढ़

बाबर के कप्तान बनते ही इन दो खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट वापस लिया

नईदिल्ली : पाकिस्तान क्रिकेट में वनडे वर्ल्ड 2023 के बाद से शुरू हुई उथल-पुथल खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. भारत में खेले गए वनडे विश्व में खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आज़म ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था और अब उन्हें फिर टीम की कमान सौंप दी गई है. बाबर को पाकिस्तान की वनडे और टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहला शाहीन अफरीदी को कप्तानी से हटा दिया गया, जिन्हें बाबर के बाद ज़िम्मेदारी मिली थी. लेकिन बाबर के कप्तान बनते ही दो खिलाड़ियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

दरअसल बाबर के इस्तीफे के बाद हाल ही में ऑलराउंडर इमाद वसीम और तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद आमिर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट वापस लिया. आमिर और इमाद काफी अच्छे दोस्त हैं. दोनों को अक्सर एक साथ देखा जाता है, लेकिन दोनों खिलाड़ियों की बाबर आज़म से कुछ खास नहीं बनती है. इमाद वसीम तो कई मौकों पर बाबर आज़म को खुलेआम बुरा भला भी कह चुके हैं. ऐसे में बाबर के दोबारा कप्तान बनते ही इमाद वसीम और मोहम्मद आमिर परेशान तो ज़रूर हुए होंगे. इमाद को खासकर ज़्यादा परेशानी हुई होगी. अब देखना दिलचस्प होगा कि बाबर की कप्तानी में दोनों खिलाड़ियों को कितने मौके मिलते हैं. 

बता दें कि बाबर आज़म को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चयनकर्ताओं की सर्वसम्मति के बाद वनडे और टी20 का कप्तान बनाया गया. बाबर के बाद कप्तान बने शाहीन अफरीदी की कप्तानी में पाकिस्तान ने सिर्फ 5 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले, जिसमें टीम को 4 में शिकस्त झेलनी पड़ी थी. इसके बाबर को एक बार फिर कमान सौंप दी गई. 

टेस्ट में भी कप्तानी चाहते थे बाबर 

गौरतलब है कि अपने पहले कार्यकाल में बाबर आज़म तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान के कप्तान थे, लेकिन इस बार उन्हें सिर्फ व्हाइट बॉल की कप्तानी सौंपी गई. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस बार भी बाबर ने पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी से टेस्ट में भी कप्तानी की मांग की थी. पीसीबी के एक विश्वसनीय सूत्र ने बताया कि बोर्ड ने कहा कि बाबर को व्हाइट बॉल में पर्याप्त मौके दिए जाएंगे, लेकिन टेस्ट पर फैसला बाद में लिया जाएगा. मौजूदा वक़्त में शान मसूद पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान हैं