छत्तीसगढ़

आखिर क्यों 100 से ज्यादा फ्लाइट्स एक साथ हुईं रद्द? विस्तारा से सरकार ने मांगा जवाब

नईदिल्ली : टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस के सह-स्वामित्व वाली एयरलाइन विस्‍तारा इन दिनों केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) की निगरानी में है। मंत्रालय ने फ्लाइट्स रद्द होने और डीले के संबंध में विस्तारा से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। दरअसल, विस्‍तारा एयरलाइन ने पिछले सप्ताह 100 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल या डीले की। जिसके कारण यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ऐसे में एमओसीए ने विस्तारा से जवाब तलब किया है। पूछा कि आखिर क्यों फ्लाइट्स रद्द और डीले हुईं।

आधिकारिक बयान में, कहा गया है कि हालांकि, उड़ान संचालन का प्रबंधन एयरलाइंस द्वारा स्वयं किया जाता है। एयरलाइंस को उड़ान रद्द होने या देरी की स्थिति में यात्री सुविधा सुनिश्चित करने के लिए डीजीसीए मानदंडों का पालन करना होगा। वहीं कई रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि आज विस्‍तारा एयरलाइंस की करीब 70 फ्लाइट कैंसिल हो सकती हैं।

क्या कहा विस्तारा ने?
विस्तारा ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि हम पुष्टि करते हैं कि पिछले कुछ दिनों में विभिन्न परिचालन कारणों से हमारी कई उड़ानें रद्द और डीले हुई हैं। हमारी टीमें स्थिति को स्थिर करने के लिए अथक प्रयास कर रही हैं। असुविधा के लिए हमें खेद है। इन व्यवधानों के कारण हमारे मूल्यवान ग्राहकों को नुकसान हुआ है।

एयरलाइन ने यह भी कहा कि उसने ‘हमारे नेटवर्क में पर्याप्त कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए’ परिचालन उड़ानों की संख्या को अस्थायी रूप से कम करने का निर्णय लिया है। बयान में कहा गया कि हमने जहां भी संभव हो, उड़ानों को संयोजित करने या अधिक संख्या में ग्राहकों को समायोजित करने के लिए चुनिंदा घरेलू मार्गों पर अपने बी787-9 ड्रीमलाइनर और ए321नियो जैसे बड़े विमानों को भी तैनात किया है।