छत्तीसगढ़

राहुल गांधी ने वायनाड से नामांकन भरा, यहां से कांग्रेस नेता के लिए इस बार चुनाव जीतना क्यों है मुश्किल?

नईदिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए केरल की वायनाड सीट से बुधवार को नामांकन दाखिल कर लिया है। इससे पहले उन्होंने बहन प्रियंका गांधी के साथ रोड शो किया, जहां उनका जबरदस्त स्वागत किया गया। नामांकन दाखिल करने से पहले राहुल गांधी ने वायनाड के लोगों को संबोधित किया उन्होंने कहा,’मैं पांच साल पहले वायनाड आया, आपने मुझे सांसद चुना था। आपने तुरंत मुझे अपने परिवार का हिस्सा बना लिया। वायनाड के हर व्यक्ति ने मुझे स्नेह, प्यार और सम्मान दिया है और मुझे अपने जैसा माना है।’

राहुल ने वायनाड की जनता से कहा, “आपका सांसद होना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं आपको मतदाता के तौर पर नहीं देखता हूं। मैं आपके साथ वैसा ही व्यवहार करता हूं जैसा मैं अपनी बहन के साथ करता हूं। वायनाड के घरों में मेरी बहनें, मां, पिता और भाई हैं और इसके लिए मैं आपका तहे दिल से धन्यवाद देता हूं।”

26 अप्रैल को केरल में मतदान

आपको बता दें कि केरल में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होगा। आपको बता दें वायनाड लोकसभा सीट से राहुल के खिलाफ भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के. सुरेंद्रन और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) की नेता एनी राजा मैदान में हैं।

राहुल की राह आसान नहीं

ऐसा कहा जा रहा है कि राहुल गांधी के लिए ये लड़ाई आसान नहीं होने जा रही है। इंडिया गठबंधन के गठन के बाद से ही केरल में CPI ने राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर आपत्ति जताई थी। CPI ने तर्क दिया कि गठबंधन के मुख्य चेहरे को बीजेपी के खिलाफ लड़ना चाहिए, न कि वामदल के खिलाफ। हालांकि कांग्रेस का कहना है कि राहुल गांधी मौजूदा सांसद हैं और वहां से चुनाव लड़ते रहेंगे।

लेफ्ट और राइट दोनों से चुनौती

ऐसे में इस बार राहुल गांधी को बीजेपी से तो लड़ना ही है, इसके साथ ही सीपीआई का भी सामना है। के. सुरेंद्रन केरल में बीजेपी के चर्चित चेहरे हैं। 2018 में हुए सबरीमाला विरोध प्रदर्शन के दौरान वह काफी सक्रिय रहे थे। साल 2020 में वो बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बने थे। उन्होंने 2019 में पथानामथिट्टा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ा और तीसरा स्थान हासिल किया था।

राहुल गांधी के लिए के सुरेंद्रन से अधिक बड़ी चुनौती एनी राजा बन सकती हैं। एनी राजा सीपीआई की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य हैं। वो सीपीआई महासचिव डी राजा की पत्नी हैं। एनी राजा ने भी आज नामांकन दाखिल किया है।

राहुल को मिली थी बंपर जीत

साल 2019 में वायनाड में कुल 13 लाख 59 हजार 679 मतदाता थे। राहुल को 7 लाख 6 हजार 367 वोट हासिल हुए थे। राहुल ने 4.31 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी। राहुल को 64.8 फीसदी मत मिले थे। वहीं, दूसरे नंबर पर सीपीआई के पी पी सुनीर थे। उन्हें 25 फीसदी मत मिले थे।