छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024: साल 2013 से आईपीएल में क्लीन बोल्ड करने में बुमराह सबसे आगे; शीर्ष पांच में से चार गेंदबाज भारत के…

आईपीएल 2024 का खुमार फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। अब तक कई दिलचस्प मुकाबले खेले जा चुके हैं और कई रिकॉर्ड बने और टूटे हैं। इनमें किसी टीम द्वारा आईपीएल के सबसे बड़े स्कोर से लेकर सबसे ज्यादा बार 200+ रन बनाने का रिकॉर्ड शामिल हैं। रविवार को मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स पर बड़ी जीत हासिल की, जो इस सीजन उनकी पहली जीत भी रही। मुंबई की इस जीत में जसप्रीत बुमराह ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने चार ओवर में 22 रन देकर दो विकेट झटके।

इस मैच में 12 गेंदबाजों ने गेंदबाजी की, लेकिन बुमराह को छोड़कर किसी का भी इकोनॉमी रेट आठ से कम का नहीं था। यह पहली बार नहीं है जब बुमराह ने इस तरह के दबाव वाले मैच में शानदार प्रदर्शन किया हो। 2013 आईपीएल में डेब्यू के बाद से वह कई बार अपने प्रदर्शन से मुंबई को कई मैच जिता चुके हैं। अपनी सटीक यॉर्कर से बुमराह दुनिया के किसी भी बल्लेबाज को क्लीन बोल्ड कर सकते हैं। उनके नाम इस लीग में सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड करने का रिकॉर्ड भी है।

बुमराह ने 2013 में आईपीएल डेब्यू किया था और तब से लेकर अब तक पिछले 11 वर्षों में सिर्फ क्लीन बोल्ड कर 44 खिलाड़ियों को पवेलियन भेज चुके हैं। यह पिछले 11 साल में आईपीएल के किसी तेज गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को बोल्ड से पवेलियन भेजने का रिकॉर्ड है। इस मामले में शीर्ष पांच तेज गेंदबाजों में से शीर्ष चार खिलाड़ी भारतीय हैं। बुमराह के 44 विकेट के अलावा दूसरे नंबर पर भुवनेश्वर कुमार हैं, जिन्होंने 2013 से लेकर अब तक 33 खिलाड़ियों को क्लीन बोल्ड किया है। तीसरे नंबर पर 30 विकेट के साथ मोहम्मद शमी, चौथे नंबर पर 26 विकेट के साथ संदीप शर्मा हैं। लसिथ मलिंगा पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने 2013 से लेकर अब तक क्लीन बोल्ड कर 23 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है।

साल 2013 से लेकर अब तक आईपीएल में क्लीन बोल्ड से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज

गेंदबाजविकेट
जसप्रीत बुमराह44
भुवनेश्वर कुमार33
मोहम्मद शमी30
संदीप शर्मा26
लसिथ मलिंगा23

मुंबई ने दिल्ली को 29 रन से हराया
मुंबई इंडियंस ने इस सीजन की पहली जीत हासिल की है। आईपीएल 2024 के 20वें मैच में मुंबई ने दिल्ली कैपिटल्स को 29 रन से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 234 रन बनाए थे। एक वक्त मुंबई का स्कोर 17 ओवर में चार विकेट पर 167 रन था। इसके बाद डेथ ओवर में टिम डेविड और रोमारियो शेफर्ड की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत मुंबई इतने विशाल स्कोर तक पहुंच पाया।

आखिरी पांच ओवर में मुंबई ने 96 रन बनाए। रोमारियो शेफर्ड ने एनरिक नॉर्त्जे के 20वें ओवर में 32 रन बनाए थे जो दिल्ली के लिए हार का कारण बना। 235 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा कर रही दिल्ली की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 205 रन ही बना सकी। 19वें ओवर तक दिल्ली ने 201 रन बनाए थे, जबकि मुंबई ने 202 रन बनाए थे। शेफर्ड का 32 रन निर्णायक साबित हुआ।

पांच मैचों में चौथी हार के साथ दिल्ली की टीम अंक तालिका में सबसे नीचे 10वें स्थान पर लुढ़क गई है। वहीं, लगातार तीन मैच हारने के बाद पहली जीत दर्ज कर मुंबई की टीम आठवें स्थान पर पहुंच गई है। दिल्ली का अगला मैच 12 अप्रैल को लखनऊ सुपर जाएंट्स से इकाना में है। वहीं, मुंबई की टीम 11 अप्रैल को वानखेड़े में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से भिड़ेगी।