छत्तीसगढ़

कोरबा: हिंदू नव वर्ष पर निकली आकर्षक झांकियों के साथ भव्य शोभायात्रा, हजारों की संख्या में भगवा और पीले वस्त्रों से सजे लोग हुए शामिल; देखें वीडियो


कोरबा। चैत्र नवरात्र वर्ष प्रतिपदा के उपलक्ष में कोरबा नगर में हिंदू क्रांति सेना के द्वारा भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। कई प्रकार के आकर्षण इसमें शामिल किए गए।

भगवा ध्वज और भगवा तोरण के साथ पीले और भगवा वस्त्रों में सजे धजे बालक बालिका,युवक युवतियों से लेकर स्त्री पुरुषों की बड़ी भीड़ ने हिंदू नव वर्ष के उपलक्ष पर कोरबा शहर में आज निकाली गई शोभायात्रा को ख़ास बनाया। एक यात्रा कोरबा शहर से शुरू हुई तो दूसरी कोसाबाड़ी के हनुमान मंदिर से। दो अलग- अलग संगठनों ने मिलकर इसका आयोजन किया। कई प्रकार के लोक नृत्य के साथ-साथ विभिन्न प्रदेशों के परंपरागत आकर्षण सबसे विशेष रहे। शोभा यात्रा के मार्ग पर इनका प्रदर्शन भी हुआ। आदिशक्ति और श्री राम के जय घोष और उनके गीतों ने इस यात्रा को अलग अंदाज दिया। पूरे यात्रा मार्ग पर भक्ति रस का संचार होता रहा।

शहर में जगह-जगह यात्रा का स्वागत स्थानीय लोगों और सामाजिक संगठनों की ओर से किया गया।यात्रा के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित ना होने पाए इसके लिए 400 से अधिक पुलिस जवान लगाए गए हैं। इन्हें कोरबा और आसपास के जिलों से यहां लाया गया है। इसके अलावा पॉकेटमारी की घटना को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरों की सहायता ली जा रही है ।

देखें वीडियो:-