छत्तीसगढ़

मणिपुर के 11 मतदान केंद्रों पर आज फिर से कराई जा रही है वोटिंग, फेज-I में हुई थी हिंसा

नईदिल्ली : मणिपुर के 11 बूथों पर आज सोमवार 22 अप्रैल को फिर से वोटिंग यानी पुनर्मतदान कराया जा रहा है। ये 11 बूथ इनर मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के हैं। 19 अप्रैल को पहले फेज में हुई वोटिंग के दौरान इन बूथों पर हिंसा और गोलीबारी हुई थी, जिसकी वजह से चुनाव आयोग पुनर्मतदान करा रहा है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान कुछ उपद्रवियों ने कथित तौर पर इन मतदान केंद्रों पर गोलीबारी की थी और ईवीएम को भी नष्ट कर दिया था। जिसके बाद चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को इन मतदान केंद्रों पर हुए मतदान अमान्य घोषित कर दिया था और फिर से वोटिंग कराने का आदेश दिया था।

कड़ी सुरक्षा के बीच आज कराया जा रहा है पुनर्मतदान

पुनर्मतदान आज कड़ी सुरक्षा के बीच कराया जा रहा है। किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हुई है और शाम 5 बजे तक चलेगी। एक स्थानीय ने बताया कि, “हम मतदान करने आए हैं। पुनर्मतदान हो रहा है। सुरक्षा बढ़ा दी गई है।” मणिपुर में 19 अप्रैल को शाम 7 बजे तक 69.18 प्रतिशत मतदान हुआ था।

किन-किन मतदान केंद्रों पर हो रही है वोटिंग?

जिन-जिन जिन मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराया जा रहा है, उनमें खुरई निर्वाचन क्षेत्र के मोइरंगकम्पु साजेब और थोंगम लीकाई, क्षेत्रीगाओ के चार और इंफाल पूर्वी जिले के थोंगजू में एक और उरीपोक में तीन और इंफाल पश्चिम जिले के कोंथौजम के एक पोलिंग बूथ पर वोटिंग कराई जा रही है।

बता दें कि मणिपुर में पिछले साल से हिंसा की खबरें सामने आ रही है। जातीय संघर्ष से प्रभावित मणिपुर में गोलीबारी, धमकी देने, कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में तोड़-फोड़ करने और पोलिंग बूथ पर कब्जा करने के आरोप सामने आए थे।