छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024: जो टीमें पार्टी करती हैं, वे खिताब नहीं जीत सकी हैं, सुरेश रैना का बेंगलुरु-दिल्ली और पंजाब पर तंज

नईदिल्ली : चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना आईपीएल इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं। रैना ने अपने आईपीएल करियर का अधिकांश समय सीएसके के साथ बिताया। उन्होंने इस टी20 लीग में सीएसके के साथ चार बार सफलता का स्वाद चखा है। चेन्नई की टीम हर संस्करण में मजबूत मानी जाती है। इसके अलावा टीम के अंदर शानदार प्रबंधन से खिलाड़ियों को काफी फायदा पहुंचता है। कई नियम लागू किए गए हैं, जिनमें से एक देर तक पार्टी नहीं करने का नियम शामिल है। आईपीएल में मौजूदा 10 टीमों में से रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स ही पहले सीजन से खेल रही हैं और अब तक ट्रॉफी नहीं जीत पाई हैं। लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम 2022 में आईपीएल में शामिल हुई थी।

रैना ने एक इंटरव्यू में उन फ्रेंचाइजियों पर निशाना साधा जिन्होंने अभी तक आईपीएल नहीं जीता है। उन्होंने कहा कि केवल वही (लीग) टीमें लीग नहीं जीती हैं जिन्हें पार्टी करने की आदत है। रैना ने कहा, ‘चेन्नई ने कभी अलग रुख नहीं अपनाया। यही कारण है कि वे सबसे सफल रहे हैं। पार्टी करने वाली दो तीन टीमें अभी तक आईपीएल नहीं जीत पाई हैं। 

हालांकि, जब उनसे साफ साफ पूछा गया कि क्या उनके कहने का मतलब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु है? इस पर रैना ने कहा- नहीं, कुछ टीमें हैं जो नहीं जीती हैं। उन्होंने शानदार पार्टी की होगी। गांगुली ने कहा, ‘हम (सीएसके) ऐसा नहीं कर पाए। यही कारण है कि हमारे पास पांच आईपीएल ट्रॉफी और दो चैंपियंस लीग ट्रॉफी हैं। मुंबई इंडियंस ने भी पांच ट्राफियां जीती हैं।’

रैना ने कुछ फ्रेंचाइजी के मैनेजमेंट पर भी निशाना साधा जहां देर रात तक पार्टियां होती हैं। भारत के पूर्व स्टार ने यह कहने में संकोच नहीं किया कि इस तरह के ट्रेंड के साथ एक टीम आईपीएल कैसे जीत सकती है। उन्होंने कहा, ‘अगर आप देर रात तक पार्टी करते हैं, तो आप सुबह कैसे खेलेंगे? वह भी मई-जून की गर्मी में? अगर आपने पूरी रात पार्टी की है तो आप दोपहर के खेल कैसे खेलेंगे?

रैना ने कहा- ‘सीएसके की पूरी टीम देर रात तक पार्टी नहीं करने के बारे में विशेष ध्यान रखती थी। हम भी भारत के लिए खेल रहे हैं, हमें चीजों का ध्यान रखना होता है। अगर मैं अच्छा नहीं खेलूंगा तो मेरा कप्तान मुझे क्यों चुनेगा। हालांकि, अब मैं मुक्त हूं, मैं रिटायर हो गया हूं। हम पार्टी कर सकते हैं।’ आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में से एक रैना आईपीएल 2024 में कमेंटेटर के रूप में अपने करियर का आनंद ले रहे हैं।