छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024: आईपीएल में धोनी के भविष्य को लेकर हसी का बयान, कहा- थाला में अब भी गेंदबाजों की धुनाई करने की क्षमता

नईदिल्ली : चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की टीम को इस सीजन जिस बल्लेबाज से सबसे ज्यादा मदद मिल रही है, वह हैं महेंद्र सिंह धोनी। धोनी ने इस सीजन शानदार तरीके से मैच फिनिश कर सीएसके को आखिरी कुछ ओवरों में 20-30 रन ज्यादा बनवाने में मदद की है। मुंबई के खिलाफ उनके द्वारा बनाए गए चार गेंद में 20* रन के अलावा लखनऊ के खिलाफ नौ गेंद में 28 रन ने टीम की काफी मदद की। मुंबई के खिलाफ जहां सीएसके ने 20 रन से जीत हासिल की, वहीं लखनऊ के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

हालांकि, धोनी की पारी टीम के लिए काफी मददगार साबित हुई है। सबसे खास बात तो यह है कि माही इस सीजन बिना किसी दबाव के खेल रहे हैं। सीजन की शुरुआत में ही धोनी ने ऋतुराज गायकवाड़ को टीम की कप्तानी सौंप दी थी और अब डेथ ओवरों में आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे हैं। सीएसके के बैटिंग कोच माइकल हसी ने आईपीएल 2024 के लिए धोनी की तैयारी के साथ-साथ उनकी मानसिकता पर भी बातचीत की। हसी ने बताया कि वे कौन से कारण हैं जिसकी वजह से माही खूब रन बना रहे हैं।

धोनी ने अब तक इस सीजन पांच पारियों में 87 रन बनाए हैं और पांचों पारियों में नॉटआउट रहे हैं। इस सीजन उन्होंने 255.88 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वह डेथ ओवरों में उस तरह के बल्लेबाज साबित हुए हैं, जिनके स्ट्राइक पर आने से गेंदबाज घबरा जाता है। हसी ने कहा- माही अपने करियर में एक ऐसी जगह पर है जहां वह सहज हैं और खुश हैं। वह अपने क्रिकेट का लुत्फ उठा रहे हैं। उन्होंने टूर्नामेंट से पहले काफी मेहनत की और अच्छी तैयारी की। बेशक गेंदबाज उनके खिलाफ अलग रणनीति बना रहे हैं क्योंकि वह शायद सर्वकालिक महान फिनिशर हैं।

42 साल की उम्र में भी धोनी ने खुद को एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में स्थापित किया है। हालांकि, हसी का मानना है कि सीएसके के इस दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज में करियर के इस चरण में भी विकसित होते रहने की क्षमता है। क्या धोनी इस सीजन के बाद भी खेलते रहेंगे? उनके फॉर्म और मानसिकता पर कोई सवाल नहीं है, लेकिन सर्जरी के बाद वापसी कर और चोट के बावजूद खेलते रहने पर जरूर संशय है। हालांकि, हसी के विचार बिल्कुल इसके उलट हैं।

उन्होंने कहा, ‘गेंदबाजों को अब भी उनके खिलाफ अलग तरह की रणनीति के साथ बल्लेबाजी के लिए आना पड़ता है। तो यह एमएस के बारे में सबसे शानदार चीजों में से एक है। वह अपने करियर के इस चरण में भी खुद को बेहतर बनाने के लिए विकसित करना और खुद को बेहतर बनाना जारी रखा है। गेंदबाजों के लिए उन्हें गेंदबाजी करना कठिन होगा।’ जहां तक सीएसके के इस सीजन बचे अभियान का सवाल है, हसी घर पर लगातार अगले तीन मैच खेलने से खुश हैं। अगर टीम यह तीनों मैच जीतने में कामयाब होती है तो उसके प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने के चांसेस बढ़ जाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘बेशक ये तीनों मैच काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं। टूर्नामेंट जैसे जैसे खत्म होने की ओर बढ़ता है, जीत वास्तव में महत्वपूर्ण हो जाती है। टूर्नामेंट के किसी भी समय जीत महत्वपूर्ण होती है। हमने काफी अच्छी शुरुआत की और घरेलू सरजमीं पर हमारा रिकॉर्ड काफी अच्छा है। अगर हम अगले तीन मैचों में अच्छा खेल सकते हैं, तो यह हमारे पास प्लेऑफ में पहुंचने का अच्छा मौका है। हालांकि, हम बहुत आगे के बारे में भी नहीं सोच रहे हैं। एक समय में एक मैच की योजना बना रहे हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल 2024 की अंक तालिका में फिलहाल चौथे स्थान पर है। उसने अब तक सात में से चार मैच जीते हैं और तीन में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। सीएसके के आठ अंक हैं और उनका नेट रन रेट +0.529 है। चेन्नई को लखनऊ के बाद 28 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद और फिर एक मई को पंजाब किंग्स के खिलाफ अपने होम ग्राउंड पर खेलना है।