छत्तीसगढ़

ओलंपिक सेलेक्शन ट्रायल से पहले बजरंग पुनिया को लगा तगड़ा झटका, NADA ने किया सस्पेंड

नईदिल्ली : राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने मार्च में सोनीपत में हुए ट्रायल के दौरान डोप सैंपल नहीं देने के लिए टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। बजरंग ने सोनीपत में आयोजित ट्रायल के दौरान अपने यूरिन का सैंपल देने से इनकार कर दिया था।

घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि पुनिया ने बाहर होने के बाद गुस्से में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) केंद्र छोड़ दिया। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) के अधिकारियों ने पुनिया से डोप टेस्ट के लिए सैंपल लेने की कोशिश की लेकिन वह तीसरे-चौथे स्थान के मुकाबले से भी पीछे नहीं रहे। पुनिया ने ट्रायल की तैयारी के लिए रूस में प्रशिक्षण लिया था, जो आईओए तदर्थ पैनल द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

टूर्नामेंट या ट्रायल में भाग नहीं ले पाएंगे पुनिया
मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि पुनिया तब तक किसी भी टूर्नामेंट या ट्रायल में भाग नहीं ले पाएंगे, जब तक उनका निलंबन नहीं हट जाता और अगर सुनवाई के दौरान आरोप बरकरार रहे तो उन्हें ओलंपिक के लिए आगामी ट्रायल में भाग लेने से भी रोका जा सकता है।

भारत में क्वालीफिकेशन मैच हारने के बावजूद, बजरंग को 65 किग्रा वर्ग के विजेता को चुनौती देने के लिए 31 मई को विश्व क्वालीफायर में ट्रायल के लिए आमंत्रित किया जा सकता है, क्योंकि वह टोक्यो ओलंपिक में पदक विजेता हैं।

बजरंग पुनिया के मामले में कब क्या हुआ?

  • 10 मार्च को नाडा ने बजरंग से अपना सैंपल देने को कहा लेकिन बजरंग ने सैंपल देने से इनकार कर दिया।
  • NADA को वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (WADA) को ये बताना था कि एक एथलीट ने अपना सैंपल क्यों नहीं दिया। इस दौरान WADA और NADA के बीच लंबी बातचीत हुई और इसके बाद WADA ने NADA से कहा कि वह खिलाड़ी को नोटिस जारी कर बताए कि उसने टेस्ट से इनकार क्यों किया।
  • 23 अप्रैल को NADA ने बजरंग पुनिया को नोटिस जारी कर 7 मई तक जवाब देने को कहा था
  • मीडिया रिपोर्ट में पता चला है कि बजरंग ने अभी तक जवाब नहीं दिया है और इसलिए उसे अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।