छत्तीसगढ़

टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ज्यादातर फिसड्डी रहे हैं…, ऑरेंज कैप के आसपास भी नहीं

नईदिल्ली : कुछ दिन पहले ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का एलान किया गया है. ये पहले ही घोषणा कर दी गई थी कि रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी कर रहे होंगे. टीम का चयन होने से पहले खबरें थीं कि सिलेक्टर्स ने खिलाड़ियों के IPL प्रदर्शन पर भी नजर बनाई हुई है. ऐसे में रोहित शर्मा के प्रदर्शन पर नजर डाली जाए तो वो फिसड्डी साबित हुए हैं. रोहित शर्मा ने अभी तक IPL 2024 में 11 मैच खेलते हुए 326 रन बनाए हैं. ये तथ्य आपको हैरान कर सकता है कि रोहित शर्मा IPL में पिछली 4 पारियों में केवल 29 रन बना पाए हैं.

रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान होंगे, लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी टी20 वर्ल्ड कप में अन्य बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ा सकती है. उनके नाम अभी सीजन में 11 मैचों में 326 रन हैं, जो उन्होंने 32.6 की औसत से बनाए हैं. हालांकि रोहित IPL 2024 में एक शतक लगा चुके हैं, लेकिन बाकी 10 मैचों में 50 रन का भी आंकड़ा पार करने में नाकाम रहे हैं. यह सबसे बड़ा सबूत है कि टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले ‘हिटमैन’ कहे जाने वाले रोहित बड़ी पारियां करने में पूरी तरह नाकाम दिखे हैं.इस सीजन अभी तक मुंबई इंडियंस के लिए सबसे अधिक रन तिलक वर्मा ने बनाए हैं. तिलक अभी तक 11 मैचों में 347 रन बना चुके हैं. रोहित अभी IPL 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 15वें स्थान पर हैं और ऑरेंज कैप हासिल करने के आसपास भी नहीं हैं. वहीं सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की बात की जाए तो रोहित शर्मा 10वें नंबर पर आते हैं. इस मामले में शिवम दुबे, रियान पराग, साई सुदर्शन भी उनसे बहुत आगे हैं.

जब-जब टी20 वर्ल्ड कप की बात आती है तब-तब रोहित शर्मा का बल्ला खामोश दिखा है. रोहित शर्मा आज तक हुए सभी टी20 वर्ल्ड कप में खेले हैं और इस आईसीसी टूर्नामेंट के 39 मैचों की 36 पारियों में 983 रन बना पाए हैं. एक तरफ विराट कोहली जहां मात्र 25 पारियों में टी20 वर्ल्ड कप में 1,141 रन बना चुके हैं, वहीं ‘हिटमैन’ इस सूची में उनसे बहुत दूर दिखाई पड़ते हैं. रोहित अब तक 8 बार टी20 वर्ल्ड कप में खेले हैं, जिनमें से 4 मौके ऐसे रहे हैं जब रोहित पूरे टूर्नामेंट में 100 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाए थे. रोहित की मौजूदा फॉर्म और टी20 वर्ल्ड कप में उनका इतिहास भारतीय टीम की चिंता बढ़ा रहा है.