छत्तीसगढ़

टी 20 विश्व कप: विराट-रोहित जैसे दिग्गजों के लिए स्पष्ट योजना हो…, टी20 विश्व कप से पहले द्रविड़ को लारा की सलाह

नईदिल्ली : महान क्रिकेटर ब्रायन लारा का मानना है कि भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को अगले महीने अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप में सुपरस्टार विराट कोहली और रोहित शर्मा से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कराने के लिए एक विशेष योजना की जरूरत होगी। चयनकर्ताओं ने टी20 विश्व कप के लिए अनुभवी विराट कोहली और रोहित शर्मा पर भरोसा जताया है। आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में आठ ऐसे खिलाड़ी है जो 2022 टी20 विश्व कप में भी टीम का हिस्सा थे।

लारा ने कहा- जब आपके पास बहुत सारे दिग्गज खिलाड़ियों वाली टीम होती है, तो आप अपनी योजना भूल जाते हैं। आपको विश्वास रहता है कि ये दिग्गज अपना काम बखूबी कर सकते हैं। एक कोच के रूप में कभी-कभी आपके लिए सर विवियन रिचर्ड्स या विराट कोहली से यह कहते हुए संकोच हो सकता है कि आप उनसे क्या उम्मीद करते हैं।

भारतीय टीम के बारे में पूछे जाने पर लारा ने रिचर्ड्स की अगुआई वाली बेहद अनुभवी वेस्टइंडीज टीम का उदाहरण दिया जो 1987 विश्व कप के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी थी। उन्होंने कहा- टीम में खिलाड़ियों के चयन को लेकर अतीत में भी बहुत सारी टीमों को दुविधा की स्थिति का सामना करना पड़ा है। इसका एक अच्छा उदाहरण 1988 (1987) की वेस्टइंडीज की टीम है।

उन्होंने कहा- जाहिर तौर पर जब आपके पास इतने महान खिलाड़ी हों तो आप उस अनुभव को बनाए रखना चाहते हैं क्योंकि आपको लगता है कि वे ऐसा कर सकते हैं और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। लारा ने कहा कि भारतीय टीम में शामिल दिग्गज खिलाड़ियों को लेकर द्रविड़ को योजना के मोर्चे पर पूरी तरह से तैयार रहना होगा।

उन्होंने कहा- कई युवा खिलाड़ी भी उभर कर आ रहे हैं और आपके मन में कई तरह की दुविधा रहती है। भारत एक ऐसी टीम के साथ गया है जिसके पास अनुभव है। जो भी मैं कह रहा वह मेरी सलाह है। मैं आलोचना नहीं कर रहा। मेरी सलाह है कि राहुल द्रविड़ सुनिश्चित करें कि खिलाड़ी उनके बनाए गए योजना पर चलें।

लारा इस बात से भी सहमत थे कि रिंकू सिंह खराब किसमत के कारण टीम में जगह बनाने से चूक गए। हालांकि, लारा ने उम्मीद जताई है कि रोहित शर्मा की अगुआई वाली यह टीम इस विश्व कप में काफी आगे तक जा सकती है। उन्होंने कहा- यह टीम विश्व कप जीतने में सक्षम है। हां, यह एक ऐसी टीम है जिसमें से कुछ युवा खिलाड़ी गायब हैं। मुझे अब भी विश्वास है कि अगर वे ठीक से योजना बनाएं तो भारत विश्व कप जीत सकता है।