छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024: चहल ने रचा इतिहास, किया ऐसा कारनामा जो कोई भारतीय नहीं कर पाया

नईदिल्ली : आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मुकाबले में चर्चा का विषय संजू सैमसन को दिया गया विवादित आउट का फैसला रहा। इन सबके बीच युजवेंद्र चहल का नाम कहीं खो गया लेकिन उन्होंने इस मुकाबले में एक बड़ा काम किया है। उन्होंने मुकाबले में 1 ही विकेट हासिल किया लेकिन यह सबसे अहम था। युजवेंद्र चहल अब टी20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। हालांकि इस मैच के दौरान उनकी पिटाई भी हुई। वह 48 रन देकर 1 विकेट ले पाए।

वह पहले और एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं, जो टी20 क्रिकेट में 350 विकेट लेने में सफल रहे हैं। चहल के बाद लिस्ट में पीयूष चावला का नाम आता है। उन्होंने 310 विकेट अपने नाम किये हैं। नम्बर तीन पर रविचंद्रन अश्विन हैं, उनके नाम इस फ़ॉर्मेट में कुल 306 विकेट हैं। अन्य तीन स्थानों पर भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा और जसप्रीत बुमराह का नाम है। भुवी ने 297, मिश्रा ने 285 और जसप्रीत बुमराह ने 278 विकेट अपने नाम हासिल किये हैं। चहल ने आईपीएल का भी एक अनोखा कीर्तिमान हासिल कर लिया है। वह इस लिस्ट में भी टॉप क्लास हैं।

आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं। उनके नाम 201 विकेट हैं। उनके अलावा इस लिस्ट में पीयूष चावला का नाम आता है। चावला ने 187 विकेट झटके हैं। ड्वेन ब्रावो के नाम 183 विकेट हैं। भुवनेश्वर कुमार ने 179 और सुनील नारायण ने 177 विकेट अपने नाम किये हैं। टी20 इंटरनेशनल में भी भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चहल के नाम ही हैं। उन्होंने कुल 96 विकेट झटके हैं। यह आंकड़ा अब आगे जा सकता है क्योंकि उनका टी20 वर्ल्ड कप में चयन हुआ है। भुवनेश्वर कुमार ने भी 90 विकेट झटके हैं। जसप्रीत बुमराह के नाम कुल 74 विकेट हैं।