छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024: हार के बाद टूटा राहुल का मनोबल, अगले दो मैचों में नहीं करेंगे कप्तानी? जानें

नईदिल्ली : लखनऊ सुपरजाएंट्स के लिए आईपीएल प्लेऑफ की राहें कठिन हो गई है और माना जा रहा है कि टीम के कप्तान केएल राहुल शेष दो मैचों में टीम की कमान नहीं संभालेंगे। लखनऊ को बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद से 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। समझा जाता है कि राहुल जिन्हें लखनऊ ने 2022 की मेगा नीलामी में 17 करोड़ रुपये में खरीदा था उन्हें 2025 सीजन के लिए रिटेन नहीं किया जाएगा। इस बीच, यह रिपोर्ट आई है कि राहुल अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इस सीजन शेष मैचों में कप्तानी नहीं करेंगे।

कप्तानी को लेकर नहीं लिया गया फैसला
आईपीएल के सूत्र ने कहा, टीम के दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अगले मैच से पहले पांच दिन का फासला है। फिलहाल इस बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन अगर राहुल अगले दो मैचों में अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान लगाना चाहते हैं तो इससे प्रबंधन को कोई दिक्कत नहीं होगी। 

हार के बाद राहुल पर गुस्सा हुए थे संजीव गोयनका
लखनऊ ने हैदराबाद के सामने जीत के लिए 167 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की सलामी जोड़ी ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर पूरे होने से पहले ही लक्ष्य हासिल कर लिया था। इस मैच में हेड ने 30 गेंदों पर नाबाद 89 रन और अभिषेक ने 28 गेंदों पर नाबाद 75 रनों की पारी खेली थी। इस हार के बाद एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें लखनऊ के मालिक संजीव गोयनका कप्तान राहुल पर गुस्सा करते दिखे। मालूम हो कि हैदराबाद के खिलाफ लखनऊ के बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे थे। 

राहुल की स्ट्राइक रेट ने खड़े किए सवाल
केएल राहुल ने हैदराबाद के खिलाफ 33 गेंदों पर 29 रन बनाए और पावरप्ले में आक्रमक बल्लेबाजी नहीं कर सके जो टीम का कम स्कोर बनाने का कारण रहा। भारतीय बल्लेबाज ने इस सीजन 12 मैचों में 460 रन बनाए हैं और वह फिर 500 रन का आंकड़ा पार कर सकते हैं, लेकिन इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 136.09 का रहा है जिसने सवाल खड़े कर दिए हैं। 

लखनऊ के लिए आगे की राह बेहद कठिन
लखनऊ की टीम हैदराबाद के खिलाफ हार के बाद प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी है, लेकिन गणित के आधार पर अभी भी रेस में बनी हुई है। लखनऊ का सामना अब 14 मई को दिल्ली से, जबकि 17 मई को वानखेड़े में मुंबई इंडियंस से होना है। लखनऊ को अपनी उम्मीद बरकरार रखने के लिए शेष दोनों मैच जीतने होंगे और अगर टीम 16 अंक लेने में सफल रही तो उसके लिए थोड़ी संभावनाएं बन सकती हैं। हालांकि लखनऊ का नेट रन रेट     -0.760 का है जिससे उसके लिए आगे की राहें बेहद कठिन हो गई है। अगर राहुल कप्तानी छोड़ने का फैसला करते हैं तो उपकप्तान निकोलस पूरन शेष दो मैचों के लिए टीम की कमान संभाल सकते हैं।