छत्तीसगढ़

एयर इंडिया एक्सप्रेस की 75 उड़ानें फिर रद्द, अधिकारी बोले- रविवार तक हालात हो सकते हैं सामान्य

नईदिल्ली। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने चालक दल की कमी के कारण शुक्रवार को करीब 75 उड़ानें रद्द कर दीं और हालांकि अधिकारियों को रविवार तक परिचालन सामान्य होने की उम्मीद है। एक अधिकारी ने बताया कि उड़ानें रद्द होने और यात्रियों को मुआवजा देने से करीब 30 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होने का अनुमान है।

मंगलवार रात से चालक दल के सदस्यों के एक वर्ग के अचानक छुट्टी पर चले जाने से एयर इंडिया एक्सप्रेस को 170 से अधिक उड़ानें रद्द करनी पड़ी थी। गुरुवार को प्रबंधन की ओर से अचानक छुट्टी पर गए केबिन क्रू के 25 सदस्यों को बर्खास्तगी का पत्र जारी कर दिया गया था, जिसे बाद में समझौता होने के बाद वापस ले लिया गया। 

नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को करीब 75 उड़ानें रद्द की गईं और यह गुरुवार को रद्द हुईं 100 उड़ानों से कम हैं।  अधिकारी ने बताया कि शनिवार को रद्द होने वाली उड़ानों की संख्या करीब 45 से 50 रह सकती है।

एयरलाइन ने गुरुवार की दोपहर को कहा था कि उसने 85 उड़ानें या कुल दैनिक क्षमता की लगभग 23 प्रतिशत उड़ानें रद्द की है। रोजाना करीब 380 उड़ानों का परिचालन करने वाली टाटा समूह की एयरलाइन को केबिन क्रू के सदस्यों के अचानक छुट्टी पर चले जाने से परिचालन में कटौती करनी पड़ी मंगलवार रात से विमानन कंपनी 260 से अधिक उड़ानें रद्द कर चुकी है।

औसतन एयरलाइन रोजाना 120 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और 260 घरेलू सेवाओं का परिचालन करती है, बीते कुछ दिनों से इन उड़ानों की संख्या कम हुईं हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि हड़ताल पर गए चालक दल के सदस्य वापस लौट रहे हैं और एयरलाइन उन्हें चिकित्सा जांच तथा फिटनेस प्रमाणपत्र हासिल करने में मदद कर रही है, जो उनके ड्यूटी पर लौटने से पहले जरूरी होता है। 

अधिकारी ने कहा कि ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शाम के समय होती हैं और चालक दल के सदस्यों की संख्या बढ़ने के साथ शुक्रवार से इस मोर्चे पर परिचालन बेहतर होने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि परिचालन धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है और रविवार तक सामान्य स्थिति होने की उम्मीद है। गुरुवार को हड़ताल खत्म होने के बाद एयरलाइन ने कहा था कि इससे उड़ानों की समयसारिणी को तेजी से बहाल करने में मदद मिलेगी और उसने उन यात्रियों से माफी भी मांगी जो उड़ान बाधित होने से प्रभावित हुए थे।

एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन और कर्मचारियों के साथ व्यवहार में समानता की कमी के विरोध में कई केबिन क्रू सदस्यों ने बीमार होने की सूचना दी थी। एयर इंडिया एक्सप्रेस एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) के विलय को पूरा करने की प्रक्रिया में है, जिसमें 2,000 से अधिक केबिन क्रू सहित लगभग 6,000 कर्मचारी हैं। विमानन कंपनी के पास 73 विमानों का बेड़ा है।