छत्तीसगढ़

वीडियो : सरनेम है भगवान का, लेकिन मुसलमान हैं सुनील, पढ़ते हैं पांच वक्त की नमाज

नईदिल्ली : सुनील नरेन का जन्म 1988 में त्रिनिदाद में हुआ था और आज वो फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट खेल खेलकर दुनिया के सबसे लोकप्रिय ऑल-राउंडर खिलाड़ियों में से एक बन गए हैं. उनके करियर की शुरुआत एक गेंदबाज के तौर पर हुई थी, लेकिन करियर में अंतिम पड़ाव पर आते-आते वो एक विस्फोटक बल्लेबाज बन चुके हैं. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वेस्ट इंडीज के लिए 6 टेस्ट मैचों में 21 विकेट और 65 वनडे मैचों में 92 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा वो दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग IPL के इतिहास में अब तक 177 विकेट ले चुके हैं. खैर इन तथ्यों से अधिकतर क्रिकेट प्रेमी वाकिफ होंगे, लेकिन उनके धर्म के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

अक्सर इंटरनेट पर लोग दावा करते हैं कि सुनील नरेन मुस्लिम समाज से संबंध रखते हैं. आज भी ऐसे कई सारे वीडियो मिल जाएंगे, जिनमें लोग दावा करते हैं कि सुनील मुसलमान हैं. बता दें कि सुनील भारतीय मूल के क्रिकेटर हैं. उनके उपनाम को अक्सर ‘नारायण’ भी कहा जाता है, जो हिन्दू धर्म में भगवान विष्णु का ही एक नाम है. इसके बावजूद उन्हें मुसलमान बताया जाता है. दरअसल उनके पिता शदीद नरेन, सुनील गावस्कर के बहुत बड़े फैन थे और इसी कारण उन्होंने अपने बेटे का नाम भी सुनील रखा था. मगर उन्हें मुस्लिम बताए जाने के दावों में तिनके बराबर भी सच्चाई नजर नहीं आती. वो हिन्दू समाज से संबंध रखते हैं और उनकी पहली शादी भी हिन्दू रीति-रिवाजों से हुई थी.

कौन हैं सुनील नरेन की पत्नी?

सुनील नरेन ने 2013 में भारतीय मूल की लड़की नंदिता कुमार से शादी रचाई थी. नंदिता के पूर्वज लंबे समय से त्रिनिदाद में ही रह रहे थे. सुनील और नंदिता की शादी हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ हुई थी. लेकिन कुछ साल बाद दोनों का तलाक हो गया और आज तक कारण का पता नहीं चला है कि उनके अलग होने की वजह क्या थी. इस बीच नरेन ने 2020 में अंजेलिया सुचित से शादी रचाई थी. अंजेलिया पेशे से एक फैशन डिजाइनर हैं और इंस्टाग्राम पर अक्सर स्टाइलिश तस्वीरें शेयर करती रहती हैं. अक्टूबर 2020 में ही उनके घर एक बेटे ने जन्म लिया, जिसका नाम उन्होंने सिलास नरेन रखा था.

पिता बनाना चाहते थे एक बल्लेबाज

सुनील नरेन के जीवन की कहानी बेहद दिलचस्प है. चूंकि उनके पिता सुनील गावस्कर के बड़े फैन थे, इसलिए वो अपने बेटे को भी गावस्कर की तरह एक बल्लेबाज बनाना चाहते थे. मगर करियर के शुरुआती दिनों में कोच की सलाह मानकर नरेन ने स्पिन गेंदबाजी शुरू की और एक मिस्ट्री स्पिन गेंदबाज के रूप में उभर कर सामने आए. मगर अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद वो बल्ले से खूब धमाल मचा रहे हैं. IPL 2024 की ही बात करें तो उन्होंने 11 मैचों में 183.7 के ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट से 461 रन बना डाले हैं.