छत्तीसगढ़

मिस्त्री ने नहीं बांधी थी सीट बेल्ट, सिर्फ 9 मिनट में 20 KM पहुंच गई थी कार

नईदिल्ली I टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री और उनके एक सह-यात्री का रविवार को सड़क दुर्घटना में निधन हो गया. हादसे की प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि मिस्त्री और उनके एक सह-यात्री ने सीट बेल्ट नहीं बांधी थी और जिस वक्त हादसा हुआ, कार बहुत रफ्तार में थी. जांच में बताया गया कि चालक (ड्राइवर) के ‘निर्णय की गलती’ के कारण हादसा हुआ. एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी.

पुलिस के मुताबिक, जिस लग्जरी कार से मिस्त्री सफर कर रहे थे, उसकी रफ्तार प्रथमदृष्टया तेज थी, जिसने पालघर जिले में चरोटी जांच चौकी को पार करने के बाद केवल नौ मिनट में 20 किमी की दूरी तय की.

ऐसे हुआ हादसा

हादसा उस वक्त हुआ जब मिस्त्री की लग्जरी कार मुंबई से सटे पालघर जिले में सूर्या नदी पर बने पुल पर एक ‘डिवाइडर’ से टकरा गई. उस समय मिस्त्री अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे. इस हादसे में मिस्त्री और जहांगीर पंडोले नामक एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं जानीमानी स्त्रीरोग विशेषज्ञ अनाहिता पंडोले और उनके पति डेरियस पंडोले हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए. जहांगीर के भाई डेरियस टाटा समूह के पूर्व स्वतंत्र निदेशक थे, जिन्होंने चेयरमैन पद से मिस्त्री को हटाए जाने का विरोध किया था. यह हादसा दोपहर ढाई बजे हुआ. कार अनाहिता पंडोले चला रही थीं.

पुलिस अधिकारी ने यह कहा

अधिकारी ने रविवार रात बताया, ‘‘प्रारंभिक जांच के अनुसार, तेज गति और निर्णय की त्रुटि के कारण कार दुर्घटना हुई. हादसे में जान गंवाने वाले दोनों लोगों ने सीट बेल्ट नहीं बांध रखी थी. चरोटी जांच चौकी पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज देखने पर पालघर पुलिस ने पाया कि कार दोपहर करीब 2.21 बजे चौकी से गुजरी थी और दुर्घटना (मुंबई की दिशा में) 20 किलोमीटर आगे (ढाई बजे) हुई.’’

बता दें कि मिस्त्री के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की कई हस्तियों ने शोक जताया. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर दुख जताते हुए कहा कि उन्होंने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं. जानकारी के मुताबिक, आज मुंबई के जेजे अस्पताल में मिस्त्री के शव का पोस्टमार्टम किया जा सकता है. इसके बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा.