छत्तीसगढ़

गावस्कर को नहीं भाया ये तमाशा, भारत से खेलने वाले वर्क की बात नहीं करते, और लोड उन्हें होता नहीं

दुबई : एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया को मिली हार ने ऐसी कई खामियों को उजागर कर दिया है जिसके बारे में अभी तक बात करने से बचा जा रहा था। लेकिन इस बहुराष्ट्रीय प्रतियोगिता में रोहित शर्मा एंड कंपनी ने साबित कर दिया है कि वह पिछले T20 वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद भी ज्यादा नहीं बदले हैं। पहले भी यही होता आया था और अब भी यही हो रहा है कि मल्टीनेशनल इवेंट में भारत ढेर हो जाता है और द्विपक्षीय श्रृंखला में शेर की तरह झपट्टा मारता है।

अब प्रयोग करने बंद कर देना चाहिए

खिलाड़ियों को अत्यधिक दबाव में प्रदर्शन करने की काबिलियत पर काम करना होगा क्योंकि T20 विश्व कप कुछ ही समय बाद ऑस्ट्रेलिया में होने जा रहा है जहां एशिया कप से कम से कम 4 गुना अधिक प्रेशर होना तय है। भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का कहना है कि टीम अपनी प्लेइंग इलेवन को लेकर प्रयोग करती हुई नजर आई और वे एकजुट होकर नहीं खेले। इंडिया टुडे से बात करते हुए गावस्कर ने कहा कि भारत को अब प्रयोग करने बंद कर देना चाहिए और वर्क लोड मैनेजमेंट के बारे में जो बातें हो रही हैं वह भी तुरंत खत्म हो जाए क्योंकि अब आप T20 वर्ल्ड कप की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

पहली पसंद की प्लेइंग इलेवन लेकर उतरो अब

इस दिग्गज खिलाड़ी ने भारतीय टीम से यह भी गुहार लगाई कि वह ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज में अपनी पहली पसंद की प्लेइंग इलेवन लेकर उतरे जो पूरी ताकतवर हो और खिलाड़ियों को टी-20 विश्व कप में जाने से पहले अक्टूबर तक पर्याप्त अभ्यास भी मिल जाए।

द्रविड़-रोहित नहीं मानते

बता दे एशिया कप से पहले द्विपक्षीय श्रृंखला खेलने वाली भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी नदारद थे। कुछ मैचों से कप्तान रोहित शर्मा को भी आराम दिया गया था क्योंकि राहुल द्रविड़ ने अक्सर इस बात पर जोर दिया है कि वह अपने मुख्य खिलाड़ियों को आईसीसी प्रतियोगिता में तरोताजा लेकर जाना चाहते हैं।

कोई वर्कलोड नहीं होता

गावस्कर मानते हैं कि अब टीम इंडिया चिंता के संकेत दे रही है लेकिन वह ज्यादा चिंतित नहीं होना चाहते क्योंकि टी20 विश्व कप से पहले कुछ मैच खेलने बाकी है जहां गावस्कर को उम्मीद है कि ज्यादा प्रयोग नहीं किए जाएंगे। गावस्कर कहते हैं कि आप उस टीम को चुनिए जो ऑस्ट्रेलिया जाएगी। वर्क लोड के बारे में बातें करना बंद करिए क्योंकि जब आप भारत के लिए खेलते हैं तो कोई वर्कलोड नहीं होता है। आपको अपनी बेस्ट टीम देनी होती है और आने वाले मैचों में आपको यही काम करना होगा। अब एशिया कप से बाहर होने के बाद आपके पास दो-तीन दिन का अतिरिक्त समय है। उसमें आराम कीजिए और फिर मोहाली में ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए तैयार हो जाएं।

अब भूल जाइए कोई एशिया कप था, आगे बढ़िए-

T20 वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से है। यह वह पाकिस्तान है जिसको भारत ने एशिया कप में पहले तो हराया था लेकिन सुपर 4 स्टेज में पाकिस्तान से हारने के बाद टीम इंडिया की लय बिगड़ती गई और श्रीलंका से भी उसको हारना पड़ा। गावस्कर चाहते हैं कि टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी मैच की तैयारी पहले से ही करके आएं। उनको कम मुकाबले नहीं खिलाने चाहिए, भले ही मैच अधिक हो जाएं, उसमें दिक्कत नहीं है। गावस्कर कहते हैं अब भूल जाइए कि एशिया कप कुछ था, आप आने वाले मैचों पर ध्यान दीजिए।