छत्तीसगढ़

चुनाव से पहले अजय देवगन की क्यों गुजरात में एंट्री? BJP सरकार की यह प्लानिंग

नईदिल्ली I फिल्म स्टार अजय देवगन शनिवार को गुजरात में होंगे। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार यहां खास ऐलान करने जा रही है। अजय देवगन की मौजूदगी में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद में सिनेमैटिक टूरिज्म पॉलिसी 2022-27 की घोषणा करेंगे। पर्यटन मंत्री परनेश मोदी और पर्यटन राज्य मंत्री रैयानी भी मौजूद रहेंगे, जबकि अजय देवगन स्पेशल गेस्ट होंगे।

हाल ही में पर्यटन विभाग ने सिनेमैटिक टूरिज्म पॉलिसी तैयार की है। इसका लक्ष्य गुजरात को फिल्म इंडस्ट्री के लिए टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में प्रमोट करना है। फिल्म और पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के साथ विचार-विमर्श के बाद नीति तैयार की गई है। इस नीति के तहत राज्य में फिल्म और टेलीविजन के लिए शूटिंग के लिए माहौल और इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा।

गौरतलब है कि गुजरात ने 2015 में टूरिज्म को उद्योग का दर्जा देते हुए पहली बार पर्यटन नीति तैयार की थी। इसके बाद सरकार ने होम स्टे पॉलिसी और हैरिटेज पॉलिसी तैयार की थी। सरकार का मानना है कि गुजरात में ऐसे लोकेशन की भरमार है जहां फिल्मों की शूटिंग हो सकती है। सरकार ने इस नीति को इस तरह तैयार किया है कि फिल्म निर्माता गुजरात की ओर रुख करें और राज्य इसके लिए एक अहम केंद्र के रूप में विकसित हो।

गौरतलब है कि गुजरात के अलावा बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश ने भी फिल्म निर्माण उद्योग को अपने यहां आकर्षित करने का प्रयास किया है। यूपी की योगी सरकार ने यूपी में फिल्म सिटी बनाने की प्रक्रिया में है। अब गुजरात ने भी अपनी दावेदारी मजबूत कर दी है। अभी देश में फिल्मों का अधिकतर कारोबार देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में केंद्रित है।