छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ः सहकार भारती की बैठक सम्पन्न, राष्ट्रीय महामंत्री उदय जोशी ने कहा- सहकारिता के क्षेत्र में राजनैतिक भावना से ऊपर उठकर करें कार्य

रायपुर। सहकार भारती छत्तीसगढ़ की प्रादेशिक बैठक रायपुर के राम मंदिर में रखी गई थी, जहां पर उपस्थित अतिथियों ने सहकार से रोजगार सृजन एवं सांगठनिक विषयों पर अपनी बात रखी।
बैठक में सहकार भारती के राष्ट्रीय महामंत्री उदय जोशी ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करना चाहिए। इसके लिए केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अलग अलग दलों की सरकारों के प्रतिनिधियों की बैठक में सहकारिता के लिए राजनीति से ऊपर उठकर काम करने के अपने संकल्प को भी दोहराया था। सहकार भारती को भी इसी संकल्प के साथ काम करने की आवश्यकता है। श्री जोशी ने संगठन की समीक्षा कर मजबूत बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

वहीं राष्ट्रीय संगठन महामंत्री संजय पाचपोर ने विभिन्न प्रकोष्ठों के पदाधिकारियों से चर्चा की, एवं कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में मत्स्य पालन को लेकर विसंगतियां सामने आई हैं, वहीं गुड़ का उत्पादन करने वाले किसानों को उसका सही दाम नही मिलने के भी कारण बताए। उन्होंने कहा कि हम सहकारी सोसायटी या महिला स्व सहायता समूह बनाकर उसके माध्यम से विभिन्न कार्य करते हैं, जो कि बहुत ही सीमित होता है, जिसका फायदा बड़ी बड़ी कंपनियां अपना मार्ट खोलकर उठा रही है। श्री पाचपोर ने उदाहरण देते हुए कहा कि महिला स्व सहायता समूहों में सीमित मात्रा में आचार व पापड़ तैयार किया जाता है, यदि उन्ही समूहों को अचानक पांच सौ किलो का ऑर्डर मिल जाए तो समूह अपना लक्ष्य पूरा करने में असर्थ हो जाते हैं, इसके लिए हम सभी समूहों को एकजुट होकर फेडरेशन बनाने की आवश्यकता है, जिसके अंतर्गत सभी समूह कार्य करते हुए एकरूपता के साथ बड़े ऑर्डर के लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। फेडरेशन ही सहकारिता से व्यापक स्तर पर रोजगार सृजन का बड़ा माध्यम बन सकता है।

बैठक में प्रदेश महामंत्री आशीष तिवारी ने प्रदेश में संगठन का विस्तार कर सक्रियता से काम करने पर जोर दिया।

बैठक में प्रदेश अध्यक्ष वेदराम वर्मा, शताब्दी पांडे, प्रीतपाल बेलचंदन, प्रदेश मीडिया प्रभारी विजय जयसिंघानी, मनोज तिवारी, रमेश यदु, ब्रजेन्द्र शर्मा, चिन्मय गोस्वामी, बसंत ठाकुर, कौशल श्रीवास, सुमन सोनी, हर्ष हांडा, रवि पटेल, रामपाल परिहार, अमर कुंजाम, पूजा पांडेय, सुशीला धीवर एवं सहकार भारती के प्रदेश व जिला पदाधिकारी उपस्थित थे।