छत्तीसगढ़

चिदंबरम का सीतारमण पर तंज, बोले- शुक्र है मनमोहन सरकार में नहीं परोसे गए नोटबंदी जैसे स्वादिष्ट भोजन

नईदिल्ली I कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भगवान का शुक्र है कि मनमोहन सिंह सरकार में नोटबंदी, जीएसटी और पेट्रोल और डीजल पर बर्बर कर जैसे स्वादिष्ट भोजन नहीं परोसे गए।

पी चिदंबरम एक कार्यक्रम में निर्मला सीतारमण के बयान पर पलटवार कर रहे हैं। एक कार्यक्रम में बोलते हुए, सीतारमण ने गुरुवार को कहा था कि 1991 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने आर्थिक सुधारों को आधे-अधूरे तरीके से किया गया। अर्थव्यवस्था को सही तरीके से नहीं बल्कि आईएमएफ द्वारा लगाई गई सख्ती के अनुसार खोला गया। उस समय मनमोहन सिंह 1991 में पी वी नरसिम्हा राव सरकार में वित्त मंत्री थे।

भाजपा का पलटवार
चिदंबरम पर पलटवार करते हुए, भाजपा के आईटी विभाग के प्रभारी अमित मालवीय ने कहा कि 1991 में सुधार वास्तव में आधे-अधूरे थे, क्योंकि उन्हें मजबूरी में किया गया था न कि सुधार की इच्छा से। मालवीय ने आगे कहा कि पहले चार दशकों में कांग्रेस की आर्थिक नीतियों ने एक ऐसी स्थिति पैदा की जहां हमें अपने खर्च को पूरा करने के लिए अपना सोना बेचना और गिरवी रखना पड़ा।

आगे उन्होंने कहा कि अटल बिहार बाजपेयी की सरकार में नई दूरसंचार नीति, एफआरबीएम, कई बाजार सुधार, एनएचएआई, आइडिया जैसे सुधार हुए थे। जीएसटी की कल्पना ‘विश्वास’ से की गई थी। चिदंबरम को जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा चर्चा की दुकान थी और निर्णय लेने की कोई वास्तविक मंशा नहीं थी। आप उस अक्षमता का चेहरा हैं।