छत्तीसगढ़

जसप्रीत बुमराह को ऑस्ट्रेलिया भेजेगी BCCI, टीम इंडिया के साथ रहकर ही होंगे ठीक?

नईदिल्ली I ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप शुरू होने में 20 से भी कम दिन बचे हैं. टीम इंडिया 23 अक्टूबर को अपना पहला मैच खेलेगी और उससे पहले ही जसप्रीत बुमराह की चोट ने टीम का सिरदर्द बढ़ा दिया है. खबरें आ चुकी हैं कि बुमराह विश्व कप का हिस्सा नहीं होंगे. ऐसे में सवाल है कि क्या बुमराह वर्ल्ड कप से पहले ठीक हो सकते हैं? कम से कम बोर्ड तो शायद यही उम्मीद कर रहा है और इसी कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया भेजा जा सकता है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अभी तक आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया है कि बुमराह विश्व कप में नहीं खेलेंगे. बोर्ड ने हालांकि, शुक्रवार सुबह इतना जरूर बताया कि वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के बचे हुए दो मैच भी नहीं खेल पाएंगे और नेशनल क्रिकेट एकेडमी के मेडिकल एक्सपर्ट उनकी जांच कर रहे हैं. जाहिर तौर पर BCCI उसके बाद ही कोई फैसला लेगी.

टीम इंडिया के साथ रहेंगे बुमराह

अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि BCCI बुमराह के विश्व कप से ठीक पहले तक इस परेशानी से उबरने की उम्मीद कर रही है. इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट में बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि चोट के बावजूद BCCI स्टार पेसर को टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया भेजेगी.बोर्ड के इस कदम के पीछे ये सोच है कि बुमराह की चोट में सर्जरी की नहीं, सिर्फ आराम की जरूरत है और अगर वह 15 अक्टूबर तक फिट हो जाते हैं, तो बदलाव की जरूरत नहीं पड़ेगी.

15 अक्टूबर तक बदलाव संभव

ऑस्ट्रेलिया में ही टीम के साथ रहने पर वह फिट होने की स्थिति में बिना किसी परेशानी के टीम के साथ जुड़ जाएंगे. साथ ही अगर वह तब तक फिट नहीं होते हैं, तो बोर्ड के पास बदलाव के तौर पर दूसरे खिलाड़ी को शामिल करने का विकल्प हमेशा खुला है. ICC के नियमों के मुताबिक, 15 अक्टूबर तक सभी टीमें चोट की स्थिति में अपने स्क्वॉड में बदलाव कर सकते हैं और इसके लिए टूर्नामेंट की कमेटी से भी इजाजत की जरूरत नहीं है.

सिराज भी जाएंगे ऑस्ट्रेलिया

इसके अलावा BCCI पहले ही स्टैंडबाय खिलाड़ियों को टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया भेजने का फैसला कर चुका था, जिसमें मोहम्मद शमी और दीपक चाहर शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, अब इसमें मोहम्मद सिराज को भी शामिल किया जा रहा है और वह भी ऑस्ट्रेलिया जाने वाले स्क्वॉड का हिस्सा होंगे. सेलेक्टर्स ने वैसे ही सिराज को साउथ अफ्रीका के खिलाफ बचे हुए दो टी20 मैचों के लिए टीम में शामिल कर लिया है.