छत्तीसगढ़

रायगढ़ : आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत, तेज बारिश से बचने शिव मंदिर में मां-बेटी और युवक ने ली थी शरण

रायगढ़ I रायगढ़ जिले के लैलूंगा में शुक्रवार शाम आकाशीय बिजली (गाज) गिरने से मां-बेटी समेत 3 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। तेज बारिश से बचने के लिए ये तीनों शिव मंदिर में भागकर आ गए थे। घटना लैलूंगा से करीब 10 किलोमीटर दूर ग्राम केशला में घटी। आसपास के ग्रामीणों ने तुरंत पुलिस को खबर की। वहीं गांव में खबर फैलते ही मौके पर लोगों की भीड़ लग गई।

उपनिरीक्षक बलदेव सिंह पैकरा ने बताया कि लैलूंगा से करीब 10 किलोमीटर दूर ग्राम केशला के रतनपुर मोहल्ले में रहने वाली कमला सारथी (30 वर्ष) अपनी मां हुलासो बाई (60 साल) के साथ कल शाम करीब 5 बजे शिव मन्दिर के पास तालाब किनारे गई थी। कुछ देर में बूंदाबांदी शुरू होने पर पानी से बचने के लिए मां-बेटी दोनों ने मंदिर में आश्रय लिया। कमला और हुलासो बाई के साथ ही वहां गांव का ही सुखीराम बंजारा (34 वर्ष) भी बारिश से बचने के लिए मंदिर के दरवाजे पर खड़ा था।

थोड़ी देर बाद बारिश खूब तेज हो गई। जिसके बाद मां-बोटी मंदिर के अंदर चली गईं, वहीं सुखीराम वहीं दरवाजे पर खड़ा रहा। इस दौरान गाज गिरी और शिव मंदिर में शरण लेने वाले तीनों लोग इसकी चपेट में आ गए। बारिश रुकने पर जब ग्रामीण मंदिर के अंदर गए, तो दरवाजे के पास सुखीराम और अंदर कमला बाई व उसकी मां हुलासो की लाश मिली। मंदिर में एक साथ 3 लाश को देखकर गांववालों ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी। लैलूंगा पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया।

मंदिर के त्रिशूल पर भी पड़ा गाज का असर

पुलिस ने मंदिर के त्रिशूल को भी टेढ़ा पाया। तीनों शव को लैलूंगा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है। इसके बाद शवों को परिजनों के सुपुर्द कर दिया जाएगा। पुलिस ने मामले में 3 मर्ग कायम किए हैं। उपनिरीक्षक बलदेव सिंह पैकरा ने बताया कि बारिश के मौसम में अधिकतर लोग या तो पेड़ों के नीचे खड़े हो जाते हैं या फिर किसी ऐसे बिल्डिंग में चले जाते हैं, जिन पर विद्युत कुचालक रॉड नहीं लगी रहती और गाज की चपेट में आकर उनकी जान चली जाती है।

22 मवेशियों की बीजापुर में मौत

बीजापुर के गायतापारा में भी एक दिन पहले गाज गिरने से एक साथ 22 मवेशियों की मौत हो गई थी। सभी मवेशी पेड़ों के नीचे खड़े थे, तभी आकाशीय बिजली गिरी और ये इसकी चपेट में आ गए।