छत्तीसगढ़

वाट्सएप हैक कर कोई और तो नहीं पढ़ रहा है आपके निजी मैसेज? ऐसे लगाएं पता

नईदिल्ली I मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वाट्सएप को दुनियाभर में दो बिलियन से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं. इस ऐप का इस्तेमाल पर्सनल के साथ साथ प्रोफेशनल और कई दूसरे जरूरी कामों के लिए भी किया जाता है.

ऐसे में अगर किसी का वाट्सएप हैक हो जाए तो क्या होगा. हालांकि मेटा-स्वामित्व वाला वाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है. जिसका मतलब है कि वाट्सएप के जरिए आप जो भी बातें करते हैं वह आपके डिवाइस में सेव हो जाता है.

इसलिए अगर आपके अलावा कोई अन्य व्यक्ति आपके नंबर का इस्तेमाल कर वाट्सएप किसी अन्य डिवाइस लॉगइन करता है तो वह आपकी पिछली बातचीत को नहीं पढ़ सकता. 

फिर भी, अगर यूजर को लग रहा हो कि कोई अन्य व्यक्ति आपके वाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल कर रहा है, तो आपको अपने परिवार और दोस्तों को सूचित करना चाहिए क्योंकि वह व्यक्ति चैट और ग्रुप मैसेज के दौरान ‘आप’ होने का नाटक कर सकता है. 

वहीं दूसरी तरफ अगर यूजर को किसी तरह की हैकिंग से बचना है तो ध्यान रहे कि अपना वाट्सएप SMS वेरिफिकेशन कोड कभी भी दूसरे के साथ साझा न करें, यहां तक कि परिवार या दोस्तों के साथ भी नहीं. लेकिन जानकारी के अभाव में अगर आप गलती से आप अपना कोड किसी और से शेयर कर चुके हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपना पुराना अकाउंट कैसे रिकवर किया जा सकता है.

सबसे पहले तो आपको पता लगाना है कि आपके फोन तक किस-किस का फिजिकल एक्सेस है. उन लोगों की एक लिस्ट बनाइए जो आपके अलावा आपका फोन इस्तेमाल करता है. इसके अलावा किसी तरह की हैकिंग से बचने के लिए अपना ईमेल चेक करते रहना भी बेहद जरूरी है.

अगर आपको वाट्सएप से जुड़ा कोई मैसेज आए जिसमें दो स्टेप का रजिस्ट्रेशन कोड या वेरिफिकेशन पिन की मांग की गई हो तो सावधान हो जाइए. ऐसे में आपको किसी तरह की लिंक पर क्लिक करने से बचने की जरूरत है.

इस तरह के मैसेज का मतलब है कि कोई आपके वाट्सएप को हैक करने की कोशिश कर रहा है. अगर आप जानकारी की कमी के कारण लिंक पर क्लिक कर देते हैं तो हैकर को आपके वाट्सएप का ऐक्सेस मिल जाएगा. 

अपने वाट्सएप अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं? इन स्टेप को फॉलो करें 

  • अपने फोन के SMS पर आने वाला 6 अंको का रजिस्ट्रेशन कोड किसी से शेयर ना करें
  • दो स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करें. इसे करने के लिए सबसे पहले सेटिंग पर जाएं, वहां से अकाउंट पर क्लिक करें और टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन कर दें ( Tap Settings > Account > Two-step verification)
  • अगर आप पिन भूल जा रहे हैं तो सबसे पहले तो अपना ईमेल एड्रेस डाले 
  • पिन क्रिएट करें, इसके साथ ही वहां अपना इमेल भी डालें चकि भविष्य में पिन भूल जाने पर इसे रिकवर किया जा सके

ऐसे रखें अपने वाट्सएप डेटा को सुरक्षित

वाट्सएप पर डेटा सुरक्षित रखने के लिए अपने कॉनटेक्ट के लोगों को ही वाट्सएप के प्रोफाइल फोटो देखने की अनुमति दें. इसके लिए सबसे पहले सेटिंग्स पर जाएं, फिर अकाउंट पर क्लिक करें, प्राइवेसी पर जाएं, फिर प्रोफाइल फोटो पर जाकर ‘माई कॉनटैक्स’ पर क्लिक करें. 

Tap Settings > Account > Privacy > Profile photo and select ‘My contacts

इसके अलावा वाट्सएप पर किसी भी पैसे मांगने वाले मैसेज से बचें. कभी भी पैसे ट्रांसफर करने से पहले कन्फर्म कर लें कि पैसे मांगने वाला व्यक्ति किसी फर्जी नंबर से मैसेज तो नहीं कर रहा. 

वाट्सएप अकाउंट कैसे करें रिकवर 

अपने वाट्सएप अकाउंट को रिकवर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन नंबर के साथ फिर से वाट्सएप में लॉग इन करना होगा.  जिसके बाद  SMS के जरिए छह अंकों का वेरीफाई कोड आएगा. इस कोड से आप जैसे ही अपने डिवाइस में लॉग-इन करते हैं, तो हैक हुए डिवाइस से आपका लॉगइन अपने आप हट जाएगा. 

अगर हैकर फिर से आपके अकाउंट को हैक करने की कोशिश करने के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड का इस्तेमाल करता है तो आपको उस कोड को इंटर करने का मैसेज आयेगा. हैक किए गए अकाउंट को रिकवर करने के लिए सात दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा.

बिना रिकवेस्ट किए वेरिफ़िकेशन कोड मिलना

जब कोई अन्य यूजर आपके मोबाइल नंबर के वाट्सएप अकाउंट रजिस्टर करने की कोशिश करता है तो वाट्सएप आपकी अकाउंट की सुरक्षा के लिए पुश नोटिफिकेशन भेजता है. अपने अकाउंट को हैक होने से बचाना है तो उस वेरिफ़िकेशन कोड किसी से शेयर ना करें. 

इस नोटिफिकेशन के आने का मतलब है कि कोई हैकर आपका फ़ोन नंबर देकर रजिस्ट्रेशन के लिए रिक्वेस्ट कर रहा है. कई बार ऐसा होता है कि किसी अन्य डिवाइस में लॉगइन करने वाला यूजर गलती से अपने फ़ोन नंबर की जगह किसी और का फोन नंबर टाइप कर देते हैं, लेकिन ऐसा तब भी हो सकता है जब कोई आपका अकाउंट ऐक्सेस करने की कोशिश कर रहा हो.

ध्यान दें

मैसेजिंग ऐप वाट्सएप के पास आपका अकाउंट वेरीफाई करने की कोशिश करने वाले व्यक्ति की पहचान करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं होती है. एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होने के कारण वाट्सएप के सभी मैसेज सिर्फ़ और सिर्फ आपके फ़ोन पर ही स्टोर होते हैं, ऐसे में अगर कोई गलती से या हैक करके आपा अकाउंट दूसरे डिवाइस पर ऐक्सेस करने में कामयाब हो भी जाता है तो वह आपकी पिछली बातचीत नहीं पढ़ सकता है.

अगर आपका फोन खराब हो गया है, खो गया है या चोरी हो गया है, तो ऐसी स्थिति में आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऑन करके अपने अकाउंट की सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं.