छत्तीसगढ़

नामीबिया को बताया नाइजीरिया…लंपी वायरस के लिए चीते जिम्मेदार, बीजेपी ने कांग्रेस नेता को घेरा

मुंबई I महाराष्ट्र में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले का एक बयान सुर्खियों में चल रहा है. उन्होंने विदेश से आए चीतों को लंपी वायरस के लिए जिम्मेदार बता दिया. बड़ी बात ये रही कि चीते आए नामीबिया से थे, लेकिन बयान देते समय नाना पटोले ने नामीबिया की जगह नाइजीरिया बोल दिया. अब बीजेपी ने पटोले के इस बयान को बड़ा मुद्दा बना लिया है और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है.

बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने ट्वीट कर कहा है कि पटोले महाराष्ट्र के राहुल गांधी हैं. वे कहते हैं कि लंपी वायरस नाइजीरिया से आया और इसलिए आया क्योंकि मोदी जी वहां से चीते लेकर आए. अब असल में चीते तो नांबिया से आए थे. क्या इन्हें ये तक नहीं पता कि नाइजीरिया और नामीबिया अलग देश हैं? कांग्रेस ने हमेशा ही ऐसे झूठ फैलाए हैं. कोरोना के समय भी इन्होंने ऐसी फर्जी खबरें चलाई थीं. इन्हीं लोगों ने कोरोना वैक्सीन को लेकर डर पैदा किया था. अब क्या कांग्रेस उन पर एक्शन लेगी?

वैसे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी नाना पटोले को जवाब देकर सही किया है. साफ कहा है कि चीते नामीबिया से आए थे, नाइजीरिया से नहीं. अब जानकारी के लिए बता दें कि नाना पटोले ने किसानों की बात करते विदेश से आए चीतों का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि  लंपी वायरस लंबे समय से नाइजीरिया में फैल रहा है और चीते भी उसी देश से आए हैं. केंद्र सरकार ने जानबूझकर किसानों को नुकसान पहुंचाने के लिए ऐसा किया है. बातचीत के दौरान पटोले ने मांग की थी कि सरकार किसानों को पिछले साल 700 रुपये और इस साल 1000 रुपये का बोनस दे.

पटोले ने यहां तक दावा कर दिया कि इन चीतों की वजह से देश में महंगाई, बेरोजगारी खत्म नहीं होगी. वे कहते हैं कि विदेशों से चीते लाने से देश के किसानों की समस्या का समाधान नहीं होगा, महंगाई की समस्या का समाधान नहीं होगा, बेरोजगारी की समस्या का समाधान नहीं होगा, लेकिन इसके बावजूद बड़ी मात्रा में चीते लाए गए शिकार के लिए और उसके बाद देश में फैली यह लम्पी बीमारी.