छत्तीसगढ़

सैमसन की 86 रन की नाबाद पारी से भी नहीं जीत पाई टीम इंडिया, सीरीज में 1-0 से आगे द. अफ्रीका

नई दिल्ली I दक्षिण अफ्रीका ने लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे में भारत को नौ रन से हरा दिया है। बारिश की वजह से देरी से शुरू हुए मैच को 40-40 ओवर का कर दिया गया था। टॉस जीतकर भारतीय कप्तान शिखर धवन ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। अफ्रीकी टीम को शुरुआती झटके देने के बावजूद टीम इंडिया उन्हें कम स्कोर पर नहीं रोक पाई।

क्लासेन प्लेयर ऑफ द मैच

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर में चार विकेट गंवाकर 249 रन बनाए। डेविड मिलर 63 गेंदों में 75 रन और हेनरिक क्लासेन 65 गेंदों में 74 रन बनाकर नाबाद रहे। जवाब में टीम इंडिया 40 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 240 रन ही बना सकी। संजू सैमसन ने 63 गेंदों में सबसे ज्यादा 86* रन बनाए। वहीं, उपकप्तान श्रेयस अय्यर ने 50 रन बनाए। हेनरिक क्लासेन को उनकी बेहतरीन पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अगला वनडे नौ अक्तूबर को रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम इस सीरीज में नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव जैसे सीनियर खिलाड़ियों के बिना उतरी है। यह सभी टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया जा चुके हैं। टीम की कमान शिखर धवन के हाथों में है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने फुल स्ट्रेंथ के साथ यह सीरीज खेल रही है।

दक्षिण अफ्रीकी टीम की अच्छी शुरुआत

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी रही। यानेमन मलान और क्विंटन डिकॉक ने मिलकर पहले विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को शार्दुल ठाकुर ने तोड़ा। उन्होंने यानेमन मलान को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया।

मलान 42 गेंदों में 22 रन बना सके। इसके बाद कप्तान तेम्बा बावुमा कुछ खास नहीं कर सके और उन्हें शार्दुल ने इन स्विंग गेंद पर क्लीन बोल्ड किया। बावुमा आठ रन बना सके। एडेन मार्करम को कुलदीप यादव ने क्लीन बोल्ड किया। मार्करम खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने तूफानी बल्लेबाजी की।

दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 106 गेंदों में 139 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। आखिरी पांच ओवर में दोनों ने 55 रन जोड़े। क्लासेन ने वनडे करियर का चौथा अर्धशतक लगाया। वहीं, मिलर ने 18वां अर्धशतक लगाया। मिलर 63 गेंदों में 75 रन और हेनरिक क्लासेन 65 गेंदों में 74 रन बनाकर नाबाद रहे। मिलर ने अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं, क्लासेन ने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए।

इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने 40 ओवर में चार विकेट गंवाकर 249 रन बनाए। बारिश की वजह से यह मैच देरी से शुरू हुआ था। इस वजह से 10-10 ओवर घटा दिए गए थे। भारत की ओर से शार्दुल ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, कुलदीप और रवि बिश्नोई को एक-एक विकेट मिला।

टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही

250 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। आठ रन पर भारत ने अपने दोनों ओपनर्स गंवा दिए थे। कप्तान शिखर धवन 16 गेंदों में चार और शुभमन गिल सात गेंदों में तीन रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन ने तीसरे विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी निभाई। ऋतुराज 42 गेंदों में 19 रन बनाकर आउट हुए। इसके तुरंत बाद ईशान भी अपना विकेट गंवा बैठे। वह 37 गेंदों में 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 51 पर भारत के चार विकेट गिर चुके थे।

श्रेयस अय्यर ने संजू सैमसन के साथ पांचवें विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी निभाई। श्रेयस ने इस दौरान वनडे करियर का 11वां अर्धशतक लगाया। वह 37 गेंदों में 50 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने आठ चौके लगाए। इसके बाद सैमसन ने शार्दुल ठाकुर के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी निभाई। शार्दुल रन गति बढ़ाने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। वह 31 गेंदों में 33 रन बनाकर आउट हुए।

आखिरी ओवर का रोमांच

कुलदीप यादव खाता भी नहीं खोल सके, जबकि आवेश खान तीन रन बनाकर आउट हुए। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 30 रन बनाने थे। तबरेज शम्सी गेंदबाजी के लिए आए, वहीं स्ट्राइक पर सैमसन थे। उन्होंने पहली ही गेंद वाइड फेंकी। इसके बाद अगली गेंद पर सैमसन ने छक्का जड़ा। दूसरी गेंद पर सैमसन ने चौका और अगली गेंद पर फिर से चौका जड़ा। चौथी गेंद पर सैमसन कोई रन नहीं बना सके। पांचवीं गेंद पर सैमसन ने एक और चौका लगाया, लेकिन टीम इंडिया को हार से नहीं बचा सके। आखिरी गेंद पर सैमसन ने एक रन लिया। इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने नौ रन से मैच जीत लिया। भारत ने 40वें ओवर में 20 रन बनाए।

सैमसन ने वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया और 63 गेंदों में 86 रन बनाकर नाबाद रहे। अपनी पारी में उन्होंने नौ चौके और तीन छक्के लगाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एनगिडी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, कगिसो रबाडा को दो विकेट मिले। वेन पार्नेल, केशव महाराज और तबरेज शम्सी को एक-एक विकेट मिला।