छत्तीसगढ़

अमेरिका समेत 76 देश खाते हैं भारत का नमक, देश में गुजरात सबसे बड़ा उत्पादक राज्य

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु पर कांग्रेस नेता उदित राज के बयान के कारण चर्चा में आए गुजरात के नमक का दायरा विश्वव्यापी है। अपने देश में गुजरात नमक का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। इसके दम पर भारत 76 देशों को नमक की आपूर्ति करता है। इनमें अमेरिका भी है। भारत के नमक का सबसे बड़ा आयातक देश नेपाल है, जहां प्रत्येक वर्ष 20 लाख टन से ज्यादा नमक का निर्यात किया जाता है।

नमक के उत्पादन में भारत का दुनिया में तीसरा स्‍थान

हालांकि अमेरिका को भारत मात्र 16 हजार टन नमक की ही आपूर्ति करता है। देश में नमक की प्रत्येक गतिविधि को नियंत्रित करने वाली सरकारी संस्था साल्ट कमीशन आफ इंडिया की रिपोर्ट बताती है कि नमक के उत्पादन में भारत का दुनिया में चीन और अमेरिका के बाद तीसरा स्थान है। पूरी दुनिया में प्रत्येक वर्ष औसतन करीब 2300 लाख टन नमक का उत्पादन होता है। इसमें भारत की हिस्सेदारी करीब 265 लाख टन से ज्यादा है। देश में 96 प्रतिशत नमक सिर्फ तीन राज्य गुजरात, तमिलनाडु और राजस्थान उत्पादन करता है।

गुजरात के नमक की गुणवत्ता दूसरे राज्यों की तुलना में काफी अच्छी

भारत ने पिछले वर्ष 78.80 लाख टन नमक का निर्यात किया था, जिसमें तीन चौथाई से ज्यादा हिस्सा गुजरात का था। गुजरात के नमक का इतनी बड़ी मात्रा में निर्यात का मुख्य कारण है देश में सबसे ज्यादा उत्पादन के साथ-साथ इसकी गुणवत्ता भी दूसरे राज्यों की तुलना में काफी अच्छी है। यहां समुद्र के खारे पानी से नमक तैयार किया जाता है। जामनगर, मीठापुर, लावणपुर, झाखर, भावनगर, चैरा, राजुला, गांधीधाम, कांधला और मालिया प्रमुख उत्पादक क्षेत्र हैं। अपने देश 70 प्रतिशत नमक समुद्र के पानी से बनता है। बाकी 28 प्रतिशत भूमिगत समुद्री पानी से और मात्र दो प्रतिशत झीलों के पानी एवं चट्टानों से बनाया जाता है। सेंधा नमक का एकमात्र उत्पादक हिमाचल प्रदेश है, जहां के चट्टानों से इसे तैयार किया जाता है।

कुल उत्पादन में योगदान

गुजरात -76.7 %

तमिलनाडु – 11.16%

राजस्थान – 9.86%

अन्य राज्य – 2.28%

भारत का नमक खाने वाले बड़े देश

नेपाल – 205.6

दुबई -13.29

सियरालियोन – 10.98

लाइबेरिया- 7.88

ओमान -7.39

जिंबाब्वे-5.42

कतर – 4.43

(आंकड़े- लाख टन में)