छत्तीसगढ़

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख की जमानत में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार

नई दिल्ली । उच्चतम न्यायालय ने धनशोधन के एक मामले में महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को जमानत देने के बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश में हस्तक्षेप करने से मंगलवार को इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हेमा कोहली की पीठ ने कहा कि उच्च न्यायालय द्वारा अपने आदेश में की गई टिप्पणियों से मामले में सुनवाई प्रभावित नहीं होगी और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर की गई अपील को खारिज कर दिया। उच्च न्यायालय ने 4 अक्टूबर को पूर्व मंत्री को इस मामले में जमानत दे दी थी कि उनके परिवार के ट्रस्ट के बैंक खाते में अपराध की आय नहीं थी।

हालांकि, ईडी द्वारा प्रस्तुत किए जाने के बाद HC ने 13 अक्टूबर तक अपने आदेश के कार्यान्वयन पर रोक लगा दी थी, क्योंकि ईडी सर्वोच्च न्यायालय में आदेश को चुनौती देगा। उच्च न्यायालय की एकल-न्यायाधीश पीठ ने कहा था कि क्रेडिट के दो घटक (10.42 करोड़ रुपये और 1.12 करोड़ रुपये) देशमुख परिवार द्वारा नियंत्रित एक ट्रस्ट के खाते में ईडी द्वारा चिह्नित किए गए है लेकिन ये अपराध की आय नहीं” थे।

उच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह और बर्खास्त अधिकारी सचिन वाजे द्वारा दिए गए बयानों में आरोप लगाया गया है कि देशमुख ने अनुकूल पोस्टिंग के लिए पुलिस अधिकारियों से पैसे लिए थे, ये एक अफवाह थी।

2 नवंबर, 2021 को गिरफ्तार किए गए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के एक मामले का भी सामना करना पड़ रहा है। पिछली एमवीए सरकार में मंत्री रहे देशमुख मुंबई के आर्थर रोड जेल में बंद हैं। ईडी ने दावा किया कि देशमुख ने अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया और मुंबई के विभिन्न बार और रेस्तरां से 4.70 करोड़ रुपये एकत्र किए।

यह पैसा नागपुर स्थित श्री साईं शिक्षण संस्थान को भेजा गया था, जो देशमुख परिवार द्वारा नियंत्रित एक शैक्षिक ट्रस्ट है। परम बीर सिंह ने मार्च 2021 में आरोप लगाया था कि तत्कालीन गृह मंत्री देशमुख ने पुलिस अधिकारियों को मुंबई के रेस्तरां और बार से हर महीने 100 करोड़ रुपये वसूलने का लक्ष्य दिया था। पिछले मार्च में ‘एंटीलिया’ बम मामले में गिरफ्तार तत्कालीन सहायक पुलिस निरीक्षक वेज ने भी इसी तरह के आरोप लगाए थे।