छत्तीसगढ़

लड़के के पेट से निकला 5.5 इंच लंबा स्टील का गिलास, डॉक्टर्स के उड़ गए होश

नईदिल्ली I पेट दर्द काफी कॉमन समस्या है. कई बार गलत खान-पान के कारण किसी के भी पेट में दर्द हो सकता है. कुछ लोग पेट दर्द के लिए दवाई ले लेते हैं या फिर अधिक समस्या होने पर कुछ लोग डॉक्टर के पास जाते हैं. हाल ही में एक मामला सामने आया है जिसमें एक लड़का पेट दर्द के बाद डॉक्टर के पास गया तो डॉक्टर उसकी रिपोर्ट देखकर हैरान रह गए. डॉक्टर्स ने जब जांच कराई तो पता चला उसके पेट में एक स्टील का गिलास फंसा हुआ है. यह मामला कहां का है और पेट में फंसे स्टील के गिलास का क्या हुआ, इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे. 

क्या है पूरा मामला

रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला बिहार के बेतिया का है. इसमें नशे में धुत 22 साल के एक लड़के को कुछ दिन पहले भयानक पेट दर्द हुआ और मलद्वार से खून आने लगा. मामले की गंभीरता को देखते हुए उसे तुरंत पटना मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल ले जाया गया. डॉक्टर्स ने जब उसकी जांच की तो रिपोर्ट में सामने आया कि उसके पेट में 14 सेमी (5.5 इंच) लंबा गिलास फंसा हुआ था. वह शरीर के अंदर फंसा हुआ था और वह  उसके शरीर के अंदर चला गया था जिसके कारण उसके मलद्वार से खून आने लगा था.

ढाई घंटे चला ऑपरेशन

सर्जरी को लीड करने वाले डॉ. इंद्र शेखर कुमार ने बताया कि इस सर्जरी को 11 डॉक्टर्स की टीम ने किया और सफलतापूर्वक स्टील के गिलास को शरीर से बाहर निकाल दिया. लड़के के शरीर से गिलास को निकालने के लिए कोलोस्टॉमी की गई. यह एक ऐसी सर्जरी होती है जिसमें आंत में एक होल किया जाता है और एक बैग फिट किया जाता है. ताकि घाव ठीक हो सके. 

उसे कुछ दिन में छुट्टी दे दी जाएगी और जनवरी में उसकी कोलोस्टॉमी को निकाल लिया जाएगा. डॉक्टर्स का दावा है कि जब लड़का नशे में था तब उसके शरीर में यह स्टील का गिलास डाला गया होगा इसलिए उसे कुछ याद नहीं है. 

कुछ समय पहले भी आया था मामला

मध्यप्रदेश के भिंड जिले के एक व्यक्ति के पेट में नीचे की ओर काफी लंबे समय से दर्द हो रहा था. जब दर्द सहन नहीं हुआ तो वह भिंड के जिला अस्पताल में गया था. हॉस्पिटल में डॉक्टर्स ने उसे ब्लड टेस्ट, अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे करवाने के लिए कहा. जब रिपोर्ट आई तो डॉक्टर्स भी देखकर हैरान हो गए थे. रिपोर्ट में सामने आया था कि व्यक्ति के यूरिनरी ब्लैडर (पेशाब की थैली) में कील फंसी हुई थी, जिसके कारण उसका दर्द इतना बढ़ गया था. वह कील लगभग एक साल से उसके ब्लैडर में फंसी हुई थी.