छत्तीसगढ़

T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच पर 4 दिन की चेतावनी, कहीं बिगड़ न जाए मामला

नईदिल्ली I टी20 विश्व कप 2022 के आगाज के साथ ही भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले को लेकर बेसब्री और उत्सुकता बढ़ने लगी है. मेलबर्न के मशहूर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में रविवार 23 अक्टूबर को दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेलेंगे और करीब एक लाख दर्शकों की क्षमता वाले MCG में इस मुकाबले के लिए जोरदार माहौल बनना तय है. टिकट पूरी तरह बिक चुके हैं, लेकिन एक बड़ा संदेह इस मैच को लेकर बना हुआ है और मुकाबला रद्द होने तक का डर बना हुआ है.

मसला असल में ये है कि ऑस्ट्रेलिया में ये वक्त आम तौर पर क्रिकेट का नहीं होता, लेकिन इस बार विश्व कप का आयोजन हो रहा है. साथ ही इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के कुछ राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है, जिनमें विक्टोरिया भी है. विक्टोरिया राज्य में ही मेलबर्न शहर है, जिसके आस-पास के इलाकों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है और ये स्थिति अगले कुछ दिनों तक जारी रहने वाली है.

मेलबर्न में लगातार 4 दिन बारिश

ऑस्ट्रेलिया सरकार के मौसम विभाग के अनुमान को अगर देखें, तो स्थिति अच्छी नजर नहीं आती और इसका असर 23 अक्टूबर को होने वाले मैच पर पड़ना तय है. ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग का अनुमान अच्छे संकेत नहीं दे रहा है. इसके मुताबिक, गुरुवार 19 अक्टूबर से मेलबर्न में हर रोज बारिश होने की संभावना है और ये स्थिति कम से कम 23 अक्टूबर तक तो जारी रहेगी.

23 अक्टूबर के लिए मौसम विभाग की वेबसाइट में बताए गए अनुमान के मुताबिक, उस दिन शहर में बादल छाए रहेंगे और 90 फीसदी संभावना है कि बारिश जरूर होगी. इसके साथ ही तूफान की भी चेतावनी जारी की गई है.

रद्द हो जाएगा भारत-पाक मैच?

सिर्फ इतना ही नहीं, 6 से 20 मिलीमीटर तक बारिश का अनुमान जताया गया है, जिससे 23 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान मैच में खलल पड़ने की आशंका को तय माना जा रहा है. ऐसी स्थिति में मैच या तो पूरे 20-20 ओवर का नहीं हो पाएगा और अगर मौसम बिल्कुल भी मेहरबान नहीं रहा, तो मुकाबला रद्द भी हो सकता है. अब अगर ऐसा हुआ, तो भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के अलावा मैदान में मौजूद लाखों और दुनियाभर में मौजूद करोड़ों दर्शकों के लिए विश्व कप की शुरुआत निराशाजनक ही रहेगी.

वैसे सिर्फ भारत-पाकिस्तान मैच ही नहीं, बल्कि टूर्नामेंट के आने वाले दिनों में अलग-अलग शहरों में भी बारिश का अनुमान है. यानी इस बार ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप में कई मैचों में बारिश का असर दिख सकता है, जो मैच के परिणामों को बदले या नहीं, लेकिन टूर्नामेंट के रोमांच को कम जरूर कर सकता है.