छत्तीसगढ़

IIT Delhi के शोधकर्ताओं ने तैयार किया COVID-19 के खिलाफ VLP- आधारित वैक्सीन, कोरोना की रोकथाम में मिलेगी मदद

नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के शोधकर्ताओं ने SARS-CoV-2 वायरस जैसे कण (वीएलपी) विकसित किए हैं, जो COVID-19 के खिलाफ संभावित वैक्सीन हैं। IIT-Delhi के कुसुमा स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज के प्रमुख शोधकर्ता और प्रोफेसर मनीडिपा बनर्जी ने कहा कि वीएलपी ने चूहों में जवाबी हमला शुरू करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को धोखा दिया, जैसा कि यह SARS-CoV-2 के खिलाफ करता है।

“दुनिया भर में विकसित अधिकांश वीएलपी ने प्राथमिक एंटीजन के रूप में केवल SARS-CoV-2 के स्पाइक प्रोटीन का उपयोग किया है। हालांकि, हमारे वीएलपी यथासंभव देशी वायरस जैसे हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें एसएआरएस-सीओवी के सभी चार संरचनात्मक प्रोटीन होते हैं।

हालांकि, वीएलपी सुरक्षित होते हैं क्योंकि वे जीनोम की कमी के कारण गैर-संक्रामक होते हैं। यह एक फायदा हो सकता है यदि किसी भी प्रकार में ‘स्पाइक’ में कई उत्परिवर्तन होते हैं। 

जो एंटीबॉडी को बेअसर करने के बंधन को रोकते है। टीएचएसटीआई में किए गए पशु प्रयोगों से संकेत मिलता है कि हमारे वीएलपी कई एंटीजन के खिलाफ एक मजबूत अनुकूली प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं। शोधकर्ताओं ने ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (THSTI), फरीदाबाद, हरियाणा की एक टीम के सहयोग से काम किया है।

SARS-CoV-2 एज वायरस सरोगेट्स

मॉर्फोलॉजी, इम्यूनोजेनेसिटी एंड इंटर्नलाइेजशन इन न्यूरोनल सेल्स” शीर्षक वाला अध्ययन हाल ही में “ACS संक्रामक रोग” पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। अधिकारियों के अनुसार, कोविड महामारी फैलने के बाद से, शोधकर्ता SARS-CoV-2 वायरस की बेहतर समझ हासिल करने और इसके खिलाफ टीके विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं।

बनर्जी ने कहा, “टीके वायरस के खिलाफ बहुत अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। “लाइव वायरस के साथ काम करना कर्मियों को जोखिम में डाल सकता है। विशेष रूप से डिजाइन की गई सेटिंग्स की आवश्यकता अनुसंधान के दायरे को सीमित कर सकती है। कण स्वयं एक वैक्सीन के रूप में भी काम कर सकते हैं। जो वर्तमान में मानव पेपिलोमावायरस के खिलाफ उपलब्ध हैं।

शोधकर्ताओं और उनके सहयोगियों ने भी इन वीएलपी का उपयोग यह समझने के लिए किया है कि कैसे SARS-CoV-2 केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (CNS) में कोशिकाओं पर आक्रमण कर सकता है। बनर्जी ने कहा, “कोविड​​​​-19, एक सांस की बीमारी के रूप में जाना जाता है, तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है। सिरदर्द और थकान ला सकता है और गंध की क्षमता को मिटा सकता है।

लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि ये लक्षण कैसे होते हैं। शोध से पता चला है कि वीएलपी पेट्री डिश में मस्तिष्क की कोशिकाओं में प्रवेश कर सकता है और प्रक्रिया कोशिका झिल्ली में कोलेस्ट्रॉल और डायनामिन नामक एंजाइम दोनों पर निर्भर करती है।”