छत्तीसगढ़

कहां जाना है…? दारोगा के सिर्फ इतना पूछने पर हाईकोर्ट के जज हुए नाराज, मिली ये सजा

नईदिल्ली I उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर जिले में हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति की सुरक्षा में लापरवाही बरतने के आरोप में एक दारोगा और दो सिपाही सस्पेंड हो गए. जिले के एसपी ने इनके खिलाफ विभागीय जांच का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि जांच में दोषी पाए जाने पर आरोपियों के खिलाफ सख्त से कार्रवाई की जाएगी. दारोगा का नाम तेजबहादुर है. वहीं, अन्य आरोपियों में सिपाही मोहम्मद अयूब और ऋषभ यादव शामिल हैं.

बताया जा रहा है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति श्रीप्रकाश सिंह 23 अक्टूबर को अंबेडकरनगर आए थे. एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी सुरक्षा में जिला प्रशासन की ओर से दो सिपाही और एक दारोगा की ड्यूटी लगाई गई थी. इस दौरान न्यायमूर्ति से वहां मौजूद एसआई ने पूछ लिया कि उन्हें कहा जाना है. इसके बाद वह नाराज हो गए और एसपी से शिकायत कर दी.

पुलिसकर्मियों से ली गई जानकारी

न्यायमूर्ति की शिकायत के बाद एसपी ने तत्काल कार्रवाई करते हुए दारोगा को निलंबित कर दिया. एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, न्यायमूर्ति की सुरक्षा में लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है. दारोगा और दो सिपाही को लाइनहाजिर कर विभागीय जांच की जा रही है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि दारोगा से और दोनों पुलिसकर्मियों से पूछताछ की गई है.

जजों को प्रशासन की ओर से मिलती है सुरक्षा

बता दें कि जिले में जजों के दौरे के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जाती है.इस दौरान जिले के एसपी कुछ पुलिसकर्मियों को उनकी सुरक्षा में तैनात करते हैं. इस दौरान उन्हें ये हिदायत दी जाती है कि वह 24 घंटे मुस्तैद रहें और किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें. अगर कोई पुलिसकर्मी आदेशों का पालन नहीं करता तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है. अंबेडकरनगर जिले में पुलिसकर्मियों की ओर से न्यायमूर्ति की सुरक्षा में लापरवाही बरतने पर विभागीय जांच हो रही है, अगर वे दोषी पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है.