छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : ट्रेनों में त्योहार के बाद भी सीट खाली नहीं, 10 दिसंबर के बाद कंफर्म टिकट, यात्रियों को उठानी पड़ रही है परेशानी, तत्काल कोटा भी कम

रायपुर I दिवाली के बाद भी ट्रेनों में सीटें खाली नहीं मिलेगी। रायपुर से उत्तर-प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश, दिल्ली, हावड़ा और मुंबई जाने वाली ट्रेनें नवंबर के पूरे महीने पैक हैं। यात्रियों को 10 दिसंबर के बाद ही कंफर्म टिकट मिल रहा है। ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। रेलवे ने एक नवंबर से 30 ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की घोषणा है, लेकिन इससे भी ट्रेनों की वेटिंग में ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। यात्रियों को ज्यादा पैसे देकर तत्काल कोटे का टिकट लेना होगा। हालांकि रायपुर में कोटा कम होने की वजह से तत्काल कोटे का टिकट भी सभी को नहीं मिल रहा है।

रिजर्वेशन कराने लंबी लाइन
रेलवे के मुख्य रिजर्वेशन कार्यालय में सुबह से लेकर रात 8 बजे तक तीन काउंटरों में एक साथ रिजर्वेशन टिकट बन रहे हैं। इसके बावजूद सामने रखी कुर्सियों में जितने लोग बैठे होते हैं, उतने तीनों काउंटर की लाइन में अपनी बारी का इंतजार करते नजर आते हैं। रेल अफसरों के हावड़ा, पुणे, अहमदाबाद जैसे शहरों की ट्रेनें नो रूम के करीब पहुंच रही हैं, क्योंकि जाने और आने दोनों तरफ के टिकट एक साथ बन रहे हैं।

इसलिए दिवाली के बाद भी ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल हो रहा है। कंफर्म टिकट न मिलने से यात्रियों की निगाहें अब तत्काल टिकट पर लगी हैं। लेकिन, इसमें भी मारामारी की स्थिति है। ट्रेनों में यात्रा से 24 घंटे पहले तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरू होती है। इसका कोटा कम है।

ऐसे ट्रेनों में लंबी वेटिंग के चलते गिनती के यात्रियों को ही तत्काल कोटे के टिकट मिल रहे हैं। इसमें दलालों का नेटवर्क फैला हुआ है। दलालों के एजेंट अपनी सेटिंग से तत्काल कोटे के टिकट पर कब्जा कर लेते हैं। उन टिकटों को प्रति टिकट 400 से 500 ज्यादा लेकर बेचा जाता है। इस तरह तत्काल कोटे के टिकटों की कीमत और ज्यादा बढ़ जाती है।

टाटानगर एक्सप्रेस शुक्रवार को रहेगी रद्द
चक्रधरपुर मंडल के महाली मारूप-राजखरसावन स्टेशन के बीच निर्माणाधीन ओवरब्रिज पर गर्डर लांचिंग की जाएगी। इसलिए 28 अक्टूबर को रेलवे ब्लॉक लेने का निर्णय लिया है। इस कारण टाटानगर एवं इतवारी से रवाना होने वाली टाटानगर-इतवारी-टाटानगर एक्सप्रेस रद्द रहेगी। इसके साथ ही 27 अक्टूबर को सी एसएमटी से रवाना होने वाली सीएसएमटी-हावड़ा दुरंतो एक्सप्रेस को सेक्शन में 01.30 घंटे नियंत्रित कर चलाई जाएगी।