छत्तीसगढ़

सरोगेसी मामले में नयनतारा-विग्नेश को मिली क्लीन चिट, सरकार ने अस्पताल पर लगाए आरोप

नईदिल्ली I साउथ अभिनेत्री नयनतारा और विग्नेश शिवन ने सरोगेसी के कोई नियम नहीं तोड़े हैं। दरअसल, दोनों शादी के चार महीने बाद ही दो बेटों के मां-बाप बन गए थे। इस खबर के सामने आने के बाद बवाल मच गया। कहा जाने लगा कि दोनों ने सरोगेसी के नियम तोड़े हैं। जब विरोध बढ़ता चला गया तब तामिलनाडु सरकार ने तीन मेंबर का पैनल बनाकर इसकी जांच करवाई। अब सामने आई रिपोर्ट्स में राज्य सरकार की टीम द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि दोनों ने कोई नियम नहीं तोड़े हैं।

इतना ही नहीं राज्य सरकार की टीम ने रिपोर्ट्स में सरोगेसी की सुविधा देने वाले अस्पताल पर ब्लेम लगाया है। पैनल का कहना है कि ‘स्टार कपल ने किसी भी कानून को नहीं तोड़ा है। उन्होंने किसी भी गलत चीज को सपोर्ट नहीं किया है। हालांकि, जिस अस्पताल ने सरोगेसी को अंजाम दिया है उस अस्पताल की तरफ से नियमों का उल्लंघन हुआ है। टीम ने यह भी बताया वह अब तक नयनतारा-विग्नेश के फैमिली डॉक्टर से बात नहीं कर पाए हैं क्योंकि वह भारत से बाहर हैं।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि सरोगेट मां ने नवंबर 2021 में नयनतारा-विग्नेश के साथ अग्रीमेंट किया था और इस साल मार्च में भ्रूण को उनमें रखा गया। इस तरह अक्तूबर में बच्चों का जन्म हुआ। बता दें कि भारत में सरोगेसी रेगुलेशन एक्टर 2021 के तहत कमर्शियल सरोगेसी को बैन कर दिया गया था। हालांकि, यह नियम पिछले साल ही लागू हुआ था। यानी नयनतारा और विग्नेश ने जब इस प्रोसेस को शुरू किया था तब यह भारत में पूरी तरह लीगल था।

पैनल ने अपनी रिपोर्ट में उस निजी अस्पताल की भी कड़ी आलोचना की। उन्होंने इस मामले में अस्पताल को नोटिस भी भेजा है। बता दें कि नयनतारा और विग्नेश ने लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहने के बाद इसी साल जून में शादी की थी। दोनों की शादी में रजनीकांत, शाहरुख खान, विजय सेतुपति, ए आर रहमान, सूर्या जैसे कई स्टार्स शामिल हुए थे।