छत्तीसगढ़

अकासा की फ्लाइट से 1900 फीट की ऊंचाई पर टकराई चिड़िया, दिल्ली में उतरा विमान

नईदिल्ली I अहमदाबाद से दिल्ली आ रही अकासा एयर की फ्लाइट से गुरुवार को एक चिड़िया टकरा गई. जब यह हादसा हुआ, उस समय विमान 1900 फीट की ऊंचाई पर था. डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए की ओर से जानकारी दी गई है कि अकासा एयर के विमान के साथ यह घटना गुरुवार सुबह हुई है. यह बोइंग 737 मैक्स 8 विमान था. इसमें हादसे के समय यात्री भी सवार थे, उनकी संख्या पता नहीं चल पाई है. चिड़िया टकराने से विमान के बाहरी हिस्से को नुकसान पहुंचा है. हालांकि विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं.

डीजीसीए के मुताबिक अकासा एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या क्यूपी-1333 ने गुरुवार सुबह अहमदाबाद से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी. जब यह 1900 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था, तब इससे एक चिड़िया टकरा गई. इसके बाद विमान दिल्ली पहुंचा तो हादसे में इसमें हुए नुकसान का पता चला है. डीजीसीए ने कहा है कि विमान को दिल्ली में एयरक्राफ्ट ऑन ग्राउंड घोषित कर दिया गया है. इसका मतलब है कि यह विमान फिलहाल उड़ान नहीं भर पाएगा. विमान की जांच करके गड़बड़ी सुधारी जाएगी.

पहले भी अकासा के विमान से टकरा चुका है पक्षी

इसके पहले अक्टूबर की शुरुआत में मुंबई से बेंगलुरु जा रहा अकासा एयरलाइंस का एक विमान केबिन में जलने की गंध आने के कारण मुंबई वापस लौटाया गया था. बाद में पता चला कि उक्त गंध एक पक्षी के विमान से टकराने के कारण आ रही थी. यह जानकारी नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक अधिकारी ने दी थी. अधिकारी ने कहा था कि डीजीसीए घटना की जांच कर रहा है. उड़ान में कितने यात्री सवार थे, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई थी.

मुंबई लौट गया था विमान

अधिकारी ने कहा था, मुंबई से बेंगलुरु के लिए अकासा एयर की उड़ान एकेजे1103 का संचालन विमान वीटी-वाईएई कर रहा था, केबिन में जलने की गंध के कारण विमान रास्ते से लौट आया था. डीजीसीए अधिकारी ने कहा, हालांकि, इंजन मापदंडों सहित कोई अन्य असामान्यता नहीं देखी गई. उन्होंने कहा था, विमान के उतरने के बाद निरीक्षण के दौरान विमान के इंजन नंबर 1 पर पक्षी के अवशेष पाए गए था.