छत्तीसगढ़

Equal Pay for Men & Women: BCCI के फैसले का बॉलीवुड में स्वागत, फिल्ममेकर ने कहा- फिल्म इंडस्ट्री भी सीखे सबक

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को एक बेहद अहम एलान किया, जिसके मुताबिक पुरुष और महिला क्रिकेटरों को समान फीस दी जाएगी। बीसीसीआई के इस कदम को लिंग समानता की दिशा में एक माइल स्टोन की तरह देखा जा रहा है। इस फैसले का बॉलीवुड में भी जमकर स्वागत किया जा रहा है। कई सेलेब्रिटीज ने इस पर प्रतिक्रिया दी। साथ ही, फिल्म इंडस्ट्री में भी इस कदम से सीख लेने की सलाह दी गयी। 

शाहरुख ने की तारीफ

शाहरुख खान ने बीसीसीआई सचिव जय शाह के ट्वीट को रीट्वीट करके लिखा- क्या बेहतरीन फ्रंट फुट शॉट है। खेल सबको समानता से देखते रहे हैं। उम्मीद है कि यह दूसरों को भी रास्ता दिखाएगा।

तापसी, अनुष्का, ओनीर ने दी प्रतिक्रिया

पूर्व महिला क्रिकेटर मिताली राज की बायोपिक शाबाश मिथु में उनका किरदार निभाने वाली तापसी पन्नू ने ट्वीट करते हुए लिखा- समान काम के लिए समान फीस की दिशा में बड़ा कदम। मिसाल बनकर आगे रहने के लिए शुक्रिया बीसीसीआई।

अनुष्का शर्मा ने जय शाह के ट्वीट को शेयर करते हुए ताली बजाने की इमोजी बनाकर इसे सपोर्ट किया। बता दें, अनुष्का क्रिकेटर झूलन गोस्वामी की बायोपिक चकदा एक्सप्रेस में झूलन का किरदार निभा रही हैं।

वहीं, फिल्ममेकर ओनीर ने इस फैसले की सराहना करते हुए लिखा- बहुत बढ़िया। अब उम्मीद है कि फिल्म इंडस्ट्री भी इससे क्लू लेते हुए सबक लेगी। नयी प्रणाली के अनुसार, महिला क्रिकेटरों को प्रति टेस्ट मैच 15 लाख रुपये दिये जाएंगे। वनडे के लिए 6 लाख रुपये, और टी20 के लिए 3 लाख रुपये मिलेंगे। यही रकम पुरुष क्रिकेटरों को भी दी जाती है। पुरानी व्यवस्था में महिला खिलाड़ियों को टेस्ट के लिए 4 लाख रुपये, वनडे और टी20 के लिए के लिए एक लाख रुपये दिये जाते थे।

बॉलीवुड में उठती रही है समान फीस की मांग

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में यह रिवाज रहा है कि एक ही फिल्म में लीड रोल्स निभाने के बावजूद हीरो और हीरोइन की फीस में जमीन आसमान का फर्क रहता है। इसके खिलाफ कई एक्ट्रेसेज ने आवाज भी उठायी है, मगर होता कुछ नहीं है। आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, काजोल, सोनम कपूर, विद्या बालन ने विभिन्न इंटरव्यूज में फीस में असमानता के मुद्दे को छुआ। वहीं, कई मेल स्टार्स भी ऐसे रहे हैं, जो इस मांग का समर्थन करते हैं।