छत्तीसगढ़

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए नियम, भारत यात्रा के लिए अब नहीं भरना होगा ये फॉर्म

नईदिल्ली Iहवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए राहत देने वाली खबर है. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लगाए गए कुछ प्रतिबंधों में ढिलाई दी जा रही है. इसी कड़ी में अब अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों को सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा. ये फॉर्म वैक्सीनेशन साबित करने के लिए भरना अनिवार्य था, लेकिन अब सरकार ने नियमों में बदलाव कर दिया है. भारत यात्रा करने वाले यात्रियों को पहले एयर सुविधा पोर्टल पर जाकर यह फॉर्म भरना पड़ता था. नए नियम आज मिडनाइट से लागू हो जाएंगे. कोरोना महामारी के दौरान हवाई यात्रा पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए थे, ताकि वायरस के ट्रांसमिशन को रोका जा सके.

हवाई यात्रियों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट और कोविड टेस्ट रिपोर्ट देना अनिवार्य था. इसके लिए एयरपोर्ट पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होता था, लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को इससे राहत मिल गई है. सोमवार शाम को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक नोटिस जारी कर कहा कि देश और दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. कोविड संक्रमण के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं. भारत समेत विश्व भर में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन भी हुई है. इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक रिवाइज्ड गाइडलाइंस जारी किए हैं.

आज मध्यरात्रि से लागू होंगे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए नियम

एयर सुविधा नागरिक उड्डयन मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एक कॉनेक्टलेस सॉल्यूशन है, जिसे भरने वालों के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर सुविधा मुहैया कराई जाती है. यह अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक इस सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म को बंद करने का फैसला 22 नवंबर से शुरू होगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विदेश से भारत आने वाले यात्रियों को अब 21-22 नवंबर की मध्यरात्रि से एयर सुविधा पोर्टल पर जाकर फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी.

अब यात्रा के दौरान मास्क लगाना जरूरी नहीं

इसके साथ ही कोविड की टेस्ट रिपोर्ट आरटी-पीसीआर भी देना जरूरी नहीं होगा. पिछले हफ्ते उड्डयन मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था कि यात्रा के दौरान अब मास्क लगाना जरूरी नहीं होगा, लेकिन यात्रियों से एहतियात बरतने की सलाह दी गई थी. पिछले हफ्ते उड्डयन मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था कि यात्रा के दौरान अब मास्क लगाना जरूरी नहीं होगा, लेकिन यात्रियों से एहतियात बरतने की सलाह दी गई थी. भारत कोरोना की वजह से लगे कई प्रतिबंधों को हटा रहा है. फ्लाइट में मील की भी इजाजत दे दी गई है और कई फ्लाइट्स हैं, जिसने मील की सुविधा शुरू कर दी है. पिछले कुछ महीनों से कोरोना संक्रमण के हालात में बेहतर सुधार देखे गए हैं.