छत्तीसगढ़

शिखर धवन ने ठानी, करनी है फॉर्म में वापसी, 3 साल बाद उठाया बड़ा कदम

नईदिल्ली I भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी ओपनर शिखर धवन के लिए फिलहाल वक्त खास अच्छा नहीं चल रहा है. टीम इंडिया के लिए सिर्फ वनडे क्रिकेट खेलने वाले धवन का बल्ला इस फॉर्मेट में भी उम्मीदों के मुताबिक नतीजे नहीं दे पा रहा है. ऐसे में धवन के करियर पर सवाल उठने लगे हैं. फिलहाल तो धवन टीम इंडिया के साथ बांग्लादेश दौरे पर हैं, लेकिन इसके बाद खाली वक्त में अपनी लय हासिल करने के लिए धवन वो कदम उठाने जा रहे हैं, जिससे वह बीते तीन साल से दूरी बनाए हुए थे. धवन इसी महीने से शुरू हो रही रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के लिए खेलते हुए दिख सकते हैं.

सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में उम्मीद के मुताबिक नतीजे हासिल करने में नाकाम रही दिल्ली की टीम अब रणजी ट्रॉफी में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती और यही कारण है कि अपने दो सबसे सीनियर और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अनुभवी दिग्गजों को मैदान पर उतारना चाहती है. इसके लिए दिल्ली के चयनकर्ताओं ने शिखर धवन और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को रणजी ट्रॉफी के लिए सोमवार को घोषित दिल्ली के 39 संभावित खिलाड़ियों में शामिल किया गया हैं.

3 साल से नहीं खेला फर्स्ट क्लास क्रिकेट

इसमें सबसे खास मामला धवन का है क्योंकि उन्होंने काफी वक्त से फर्स्ट क्लास क्रिकेट नहीं खेला है. वह इंडियन प्रीमियर लीग के अलावा सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी जैसे घरेलू टूर्नामेंटों में खेलते रहे हैं लेकिन तीन साल बाद वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मैदान पर उतरेंगे. वहीं टीम इंडिया से बाहर हो चुके 100 टेस्ट मैचों का अनुभव रखने वाले इशांत शर्मा ने पिछले रणजी सीजन में भी दिल्ली के लिए कुछ मैच खेले थे.

टीम का ऐलान 8-9 दिसंबर को

हालांकि ये दिल्ली की अंतिम टीम नहीं है. टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा आठ या नौ दिसंबर को होगी. ऐसे में महाराष्ट्र के खिलाफ पुणे में खेले जाने वाले टीम के शुरुआती मुकाबले से पहले उन्हें अभ्यास के लिए मुश्किल से ही समय मिल पायेगा. दिल्ली ने आखिरी बार 2007-08 में रणजी ट्रॉफी जीती थी.

अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, यश ढुल और मौजूदा सत्र में सीमित ओवरों की घरेलू प्रतियोगिता में टीम का नेतृत्व करने वाले नीतीश राणा भी संभावित खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं. अंतिम टीम की घोषणा के समय ही रणजी ट्रॉफी के लिए कप्तान के नाम की घोषणा की जायेगी. टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता उनके तेज गेंदबाजों की फिटनेस रही है और प्रबंधन उम्मीद कर रहा है कि सिमरजीत सिंह और प्रदीप सांगवान जैसे खिलाड़ी पूरे सत्र में अपनी फिटनेस बरकरार रखने में सक्षम रहेंगे.

संभावित खिलाड़ियों की सूची

शिखर धवन, ईशांत शर्मा, यश ढुल, नीतीश राणा, हिम्मत सिंह, ध्रुव शौरी, आयुष बडोनी, जोंटी सिद्धू, वैभव कांडपाल, ऋतिक शौकीन, अनुज रावत, विकास मिश्रा, शिवांक वशिष्ठ, सिमरजीत सिंह, नवदीप सैनी, मयंक यादव, ललित यादव, लक्ष्य थरेजा, वैभव रावल, कुलदीप यादव, राजेश शर्मा, मयंक रावत, हर्षित राणा, प्रदीप सांगवान, प्रांशु विजयरान, अर्पित राणा, सलिल मल्होत्रा, रोहन राठी, वैभव शर्मा, कृष यादव, करण डागर, योगेश शर्मा, तेजस बरोका, हार्दिक शर्मा, शिवम शर्मा, यश शेरावत, ए वैभव, दिविज मेहरा, सिद्धांत शर्मा.