छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : छाए बादल, दो दिन बारिश के आसार, आने वाले दिनों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

रायपुर. छत्तीसगढ़ में आज मौसम का मिजाज बदला हुआ है. अधिकांश इलाकों में बादल छाए हुए हैं. बंगाल की खाड़ी में बने गहरे अवदाब के कारण चक्रवाती तूफान की आशंका है. वहीं मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में 9 और 10 दिसंबर को बादल छाए रहने और बारिश की संभावना जताई है.

चक्रवाती तूफान की आहट से छत्तीसगढ़ में बादल छाए हैं. 9 और 10 दिसंबर को बारिश की संभावना जताई गई है. दक्षिण छत्तीसगढ़ बारिश का मुख्य केंद्र रहेगा. इसके चलते आने वाले समय में और ठंड बढ़ेगी.

एक गहरा अवदाब दाब दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में स्थित है, जो पिछले 6 घंटे में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर 16 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा है. यह दक्षिण- पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में 8.7 डिग्री उत्तर, 50.5 डिग्री पूर्व में, त्रिंकोमाली से 470 किलोमीटर दूर, जाफना श्रीलंका से पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर 610 किलोमीटर दूर, कराईकल से पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर 670 किलोमीटर दूर, चेन्नई से पूर्व- दक्षिण-पूर्व की ओर 750 किलोमीटर में स्थित है.

इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ते हुए और अधिक प्रबल होकर चक्रवाती तूफान mandous (named by UAE) के रूप में आज शाम या रात में परिवर्तित हो सकता है. इसके पश्चिम-उत्तर- पश्चिम की ओर लगातार आगे बढ़ने की संभावना है. प्रदेश में 9 दिसंबर को दक्षिणी भाग में आंशिक रूप से बादल और 10 दिसंबर को पूरे प्रदेश में बादल छाए रहने की संभावना है.

प्रदेश में 10 दिसंबर को एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः उत्तर क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है. अगले 3 दिन में प्रदेश में न्यूनतम तापमान में दो से 4 डिग्री वृद्धि तथा बस्तर संभाग में 6 डिग्री सेल्सियस वृद्धि होने की संभावना है. अधिकतम तापमान में भी 10 दिसम्बर तक 2-3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट सम्भावित है.