छत्तीसगढ़

सीबीएसई जल्द ही जारी करेगा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम-टेबल

नईदिल्ली I सीबीएसई बोर्ड से सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी में जुटे लाखों छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के दौरान आयोजित की जाने वाली वार्षिक परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा। भले ही बोर्ड द्वारा आधिकारिक तौर पर सीबीएसई 12वीं डेटशीट 2023 जारी किए जाने की तारीख नहीं बताई गई है, लेकिन बोर्ड के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई 12वीं टाइम-टेबल 2023 को इसी सप्ताह के आखिर तक जारी कर सकता है।

ऐसे में सीबीएसई 12वीं डेटशीट 2022 पीडीएफ डाउनलोड करने का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं को ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय बोर्ड द्वारा टाइमटेबल आधिकारिक वेबसाइट, cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा। परीक्षार्थियों को डेटशीट डाउनलोड करने के लिए जारी होने के बाद बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करना होगा और फिर होम पेज पर ही दिए गए लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में एक्टिव किए जाने सीबीएसई 12वीं टाइमटेबल 2023 वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 कार्यक्रम पीडीएफ फॉर्मेट में ओपेन होगी, जिसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।

दूसरी तरफ, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई सीनियर सेकेंड्री की परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी के बाद से कर सकता है। वहीं, बोर्ड द्वारा देश भर के सम्बद्ध स्कूलों में सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री के छात्र-छात्राओं के लिए प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए आयोजन 1 जनवरी से करने को कहा गया है। इसी दौरान, स्कूलों द्वारा प्रोजेक्ट वर्क, इंटर्नल एसेसमेंट, आदि भी आयोजित किए जाने हैं।