छत्तीसगढ़

कोहली हैं किंग तो मांधना हैं क्वीन, हासिल किया विराट मुकाम, सब कर रहे सलाम

नईदिल्ली I मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया ने सुपर ओवर में शानदार जीत दर्ज की. टीम इंडिया की इस जीत में उसकी ओपनर स्मृति मांधना का गजब योगदान रहा. मांधना ने 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 49 गेंदों में 79 रन ठोके, जिसमें उनके बल्ले से 4 छक्के और 9 चौके निकले. मांधना ने 160 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. अपनी इस धुआंधार पारी के दौरान इस महिला बल्लेबाज ने एक कमाल रिकॉर्ड अपने नाम किया. ये वो रिकॉर्ड है जो पुरुष क्रिकेट में विराट कोहली के नाम है.

दरअसल स्मृति मांधना महिला टी20 में चेज़ करते हुए सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. ये रिकॉर्ड पुरुष क्रिकेट में विराट कोहली के नाम है. विराट को चेज किंग कहा जाता है और मांधना इस मामले में क्वीन साबित हुई हैं.

चेज़ में मैजिक करती हैं मांधना

स्मृति मांधना ने टी20 इंटरनेशनल में चेज़ करते हुए 12वां अर्धशतक जड़ा, जो कि महिला क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड है. मांधना ने वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को पछाड़ा जिनके नाम चेज़ करते हुए 11 हाफसेंचुरी हैं. बाएं हाथ की इस बल्लेबाज को लक्ष्य का पीछा करना खूब रास आता है और इस खिलाड़ी ने चेज़ करते हुए 45 पारियों में 1291 रन ठोके हैं. इस दौरान उनका औसत 35.86 है जो कि उनके करियर औसत से तकरीबन 8 रन प्रति पारी ज्यादा है. विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में चेज़ करते हुए 20 अर्धशतक लगाए हैं. उन्होंने 45 पारियों में 73.44 की औसत से 1983 रन बनाए हैं.

मांधना के कमाल रिकॉर्ड

बता दें स्मृति मांधना पहली खिलाड़ी हैं जो टी20 इंटरनेशनल में चेज़ करते हुए तीन बार 75 से ज्यादा रनों की पारियां खेल चुकी हैं. चेज़ करते हुए भारत के लिए टॉप 3 बेस्ट पारियां मांधना ने ही खेली हैं. इस साल तो मांधना ने चेज़ करते हुए कमाल ही कर दिया है. इस खिलाड़ी ने 2022 में चेज़ करते हुए 8 मैचों में 83 से ज्यादा की औसत से 334 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 145.85 रहा है. साफ है मांधना का मैजिक चल रहा है और चेज़ करते हुए तो उनका कमाल और बढ़ जाता है.