छत्तीसगढ़

Worlds Richest Person: एलन मस्क नहीं अब ये हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्स, गौतम अडानी तीसरे नंबर पर

नईदिल्ली I कभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे एलन मस्क अब टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. फोर्ब्स के अनुसार, बर्नार्ड अर्नोल्ट ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में एलन मस्क को रिप्लेस कर दिया है. बर्नार्ड अर्नोल्ट अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर एशिया और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी हैं. 

फोर्ब्स के अनुसार, दुनिया के प्रमुख लग्जरी प्रोडक्ट ग्रुप लुई विटॉन मोएट हेनेसी के सीईओ बर्नार्ड अर्नोल्ट की कुल संपत्ति 188.5 बिलियन डॉलर हो गई है. जबकि 51 वर्षीय एलन मस्क की संपत्ति जनवरी से अब तक 100 बिलियन डॉलर से अधिक गिरकर 177.7 बिलियन डॉलर हो गई है. फोर्ब्स के अनुसार, बर्नार्ड अर्नोल्ट लुइस विटॉन और सेपोरा समेत लगभग 70 फैशन और ब्यूटी ब्रांड्स के LVMH एम्पायर की देखरेख करते हैं.

लिस्ट में भारत के दो व्यक्ति

टेस्ला और स्पेस-एक्स के मालिक एलन मस्क ने इसी साल अप्रैल में 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदा था. मस्क ने महीनों तक ट्विटर डील से बाहर निकलने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे. फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची के अनुसार, दो भारतीयों ने दुनिया के शीर्ष दस सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में स्थान हासिल किया है. गौतम अडानी जहां तीसरे स्थान पर हैं तो वहीं मुकेश अंबानी जिनकी वर्तमान संपत्ति 92.5 बिलियन डॉलर है, सूची में आठवें स्थान पर हैं. एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी की कुल संपत्ति 134 बिलियन डॉलर हो गई है. 

टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में ये नाम भी

इस लिस्ट में छह व्यक्ति अमेरिका से हैं, जबकि एक-एक फ्रांस और मैक्सिको से हैं. अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. उनकी कुल संपत्ति 116.17 बिलियन डॉलर हो गई है. दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे 108.5 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर हैं. 107.4 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ छठे स्थान पर बिल गेट्स हैं. 105.7 अरब डॉलर के साथ सातवें नंबर पर लैरी एलिसन हैं. जबकि 81.8 अरब डॉलर संपत्ति के साथ कार्लोस स्लिम हेलू नौंवे स्थान पर हैं. स्टीव बॉल्मर लिस्ट में 10वें नंबर पर मौजूद हैं.