छत्तीसगढ़

विराट कोहली की किस बात को द्रविड़ ने बताया खास? युवाओं को दी सीखने की सलाह

नईदिल्ली I पिछले तीन साल में जिस तरह विराट कोहली की फॉर्म में भयानक गिरावट आई, बल्ले से उनका संघर्ष पूरी दुनिया ने देखा, एक-एक रन के लिए उनकी परेशानी ने फैंस को परेशान तो आलोचकों को हमलावर होने का सामान दिया, इन सबके दौरान एक बात हमेशा टीम इंडिया के सदस्यों और कोचिंग स्टाफ की ओर से कही गई- कोहली ने किसी भी स्थिति में अपनी ट्रेनिंग में कोई कमी नहीं छोड़ी. इन सबका ही असर दिख रहा है और अब विराट फिर से रन बनाने लगे हैं. टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ भी स्टार बल्लेबाज की इस दृढ़ता के मुरीद हैं. द्रविड़ का साथ ही मानना है कि कोहली को पता होता है कि मैच के दौरान कब आक्रामक होना है और कब खेल पर नियंत्रण करना है.

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन विराट कोहली सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए, जिसने टीम इंडिया के फैंस को निराश किया, लेकिन हालिया प्रदर्शन के बाद हर किसी को यकीन है कि पूर्व भारतीय कप्तान अगली पारी या अगले मैच में जरूर वापसी करेंगे, जैसी उन्होंने इस साल UAE में एशिया कप के दौरान एक यादगार शतक लगाकर की थी. कोहली ने इसके बाद 6 दिन पहले ही बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में भी शतक लगाया था.

“कोहली जानते हैं…”

सिर्फ बल्लेबाजी ही नहीं, बल्कि अक्सर मैदान पर अपनी आक्रामकता को लेकर भी कोहली चर्चा में रहते हैं. कई विशेषज्ञ इसे अच्छा बताते हैं तो कईयों का मानना है कि ये गैरजरूरी है और इससे टीम को नुकसान होता है. कोच द्रविड़ की राय हालांकि अलग है. BCCI की वेबसाइट पर पोस्ट एक वीडियों में द्रविड़ ने कहा,“वह जानते हैं कि कब आक्रामक होना है और कब खेल पर नियंत्रण करना है, उन्हें देखना शानदार है और अगर वह पारी को बढ़ा सकते हैं तो यह हमारे लिये अच्छा संकेत है. विराट का 50 ओवर के क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड है, उन्होंने जितने मैच खेले हैं, वह अद्भुत है.”

युवाओं के लिए सबक कोहली

कोहली के जज्बे और ट्रेनिंग के प्रति जुनून की भी द्रविड़ ने भी खूब तारीफ की और युवाओं के लिए सीख बताया. उन्होंने कहा, “जब से मैंने उसे देखा है, वह इसी तरह कड़ी ट्रेनिंग जारी रखते हैं. वह फॉर्म में है या नहीं, वह इसमें जरा भी बदलाव नहीं करते. टीम के युवा खिलाड़ियों के लिये यह एक शानदार सबक है.”

टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक लगा चुके विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ ही नवंबर 2019 में इस फॉर्मेट में आखिरी बार सैकड़ा जड़ा था. इसके बाद ही उनका शतकों का सूखा शुरू हुआ था, जिसे उन्होंने पहले टी20 और वनडे में तो तोड़ दिया, अब बस इंतजार है टेस्ट में भी इसको खत्म करने का.