छत्तीसगढ़

फ्लाइट में मारपीट पर FIR दर्ज, केंद्रीय मंत्री सिंधिया बोले- इस तरह का व्यवहार अस्वीकार्य

नईदिल्ली I बैंकॉक से कोलकाता के लिए थाई स्माइल एयरवेज की उड़ान के दौरान दो यात्रियों के बीच विवाद का एक वीडियो वायरल हो गया था, जिसके बाद हवाई यात्रा में सुरक्षा को लेकर एक बहस छिड़ गई. वहीं नागरिक उड्डयन विभाग के केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सख्ती दिखाते हुए कहा कि थाई स्माइल एयरवेज में हाथापाई में शामिल लोगों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज कराई गई है. उन्होंने कहा कि इस तरह की व्यवहार अस्वीकार्य है.

दरअसल बैंकॉक से भारत के कोलकाता आ रही थाई स्माइल एयरवेज के विमान में यात्रियों के बीच मंगलवार को जमकर मारपीट हुई थी. आसमान में कई हजार फीट ऊपर उड़ रहे विमान के भीतर दो यात्रियों के मारपीट का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ. इस वीडियो में विमान के चालक दल के सदस्य स्थिति को शांत करने की कोशिश करते दिख रहे हैं. इससे ये पता चलता है कि अब अपराध की घटनाएं फ्लाइट्स में भी लगातार बढ़ती जा रही हैं.

विमान में सवार यात्रियों में मारपीट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक थाई स्माइल एयरवेज के विमान में सवार कुछ यात्रियों में आपस में कहा-सुनी हो गई, जिसको किसी यात्री ने रिकॉर्ड कर लिया. अब सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए जा रहे एक वीडियो में, दो लोगों को आपस में बहस करते हुए देखा जा सकता है जबकि विमान के चालक दल के सदस्य स्थिति को शांत करने की कोशिश कर रहे हैं.

विमान में मची अफरा-तफरी

वायरल वीडियो में दोनों युवकों में से एक को शांति से बात (चुपचाप बैठो) कहते हुए सुना जा सकता है, जबकि दूसरा कहता है, हाथ नीचे कर (अपना हाथ नीचे करो). वहीं कुछ सेकंड के भीतर, यह जुबानी विवाद शारीरिक रूप से मारपीट में बदल गया और विमान में अफरा-तफरी मच गई. वहीं अब नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने विमान में यात्रियों के बीच हाथापाई के संबंध में पुलिस शिकायत दर्ज कराई है.

सभी आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

“BCAS ने सोशल मीडिया सहित विभिन्न संस्थाओं की सभी रिपोर्टों की जांच की है और घटना को गंभीरता से लिया है. इसने पश्चिम बंगाल के बिधाननगर पुलिस स्टेशन में सभी आरोपियों के खिलाफ उपयुक्त धाराओं के तहत एक मामला दर्ज कराया है. पुलिस बीसीएएस के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने बताया था कि जांच शुरू कर दी गई है.

थाई एयरलाइन ने माफी मांगी

वहीं इस हिंसक लड़ाई के बावजूद यात्रियों को उड़ान भरने की अनुमति देने के लिए आलोचना के बाद थाई एयरलाइन ने अपने ट्विटर हैंडल पर माफी मांगी है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबित इसमें लिखा है कि थाई स्माइल एयरवेज को इसके लिए खेद है. हम फिर से पुष्टि करते हैं कि इस घटना पर ध्यान दिया गया है क्योंकि हमने अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार उड़ान सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन किया है.