छत्तीसगढ़

Indian cricket in 2023: पूरे साल एक्शन में नजर आएगी भारतीय टीम, जानें 2023 का फुल शेड्यूल

नई दिल्ली। बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच जीतकर टीम इंडिया ने 2022 का अंत शानदार तरीके से किया। 2023 की बात करें तो पिछले साल की तुलना में यह साल और भी खास होने वाला है। पहली बार भारत की मेजबानी में वर्ल्ड कप से लेकर एशिया कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इस साल खेला जाना है।

टीम इंडिया 2023 में पिछले साल से बेहतर करना चाहेगी क्योंकि पिछला साल टीम के लिए अच्छा नहीं रहा था। टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में मिली हार से लेकर एशिया कप के फाइनल में न पहुंचने की कसक टीम इंडिया इस साल जरूर पूरा करना चाहेगी।

हार्दिक के लीडरशिप में टी20

टी20 वर्ल्ड कप में मिली असफलता के बाद टीम मैनेजमेंट स्प्लिट कैंपटेंसी पर विचार कर रही है और यह तय माना जा रहा है कि टी20 में टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में होगी, जिसकी शुरुआत साल के शुरुआत में ही श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से हो जाएगी। श्रीलंका के खिलाफ 3 मैच की टी20 सीरीज में जहां टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में है तो वहीं पहली बार सूर्यकुमार यादव को उप-कप्तान बनाया गया है।

2023 में होगा क्रिकेट का ज्यादा धमाल

2023 का साल टीम इंडिया के लिए कई मायनों में खास होने वाला है। यह साल, जहां वनडे वर्ल्ड कप के सूखे को दूर करने का मौका है तो वहीं पिछले सीजन की गलतियों से सबक लेते हुए टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम करना चाहेगी। इसके अलावा टीम के लिए 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए यह साल नई सोच और तैयारियों भरा होगा।

आइए एक नजर डालते हैं साल 2023 में टीम इंडिया के फुल शेड्यूल पर और यह जानते हैं कि कब-कब टीम इंडिया एक्शन में नजर आएगी?

जनवरी 2023 में टीम इंडिया:

यह महीना भारत और श्रीलंका सीरीज के नाम रहेगा। एशियन चैंपियन श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर होगी जहां वह 3 टी20 के अलावा 3 वनडे मैच की सीरीज खेलेगी।

श्रीलंका का T20I कार्यक्रम

पहला T20I- 3 जनवरी, मुंबई

दूसरा T20I- 5 जनवरी, पुणे

तीसरा T20I- 7 जनवरी, राजकोट

श्रीलंका का ODI कार्यक्रम

पहला वनडे- 10 जनवरी, गुवाहाटी

दूसरा वनडे- 12 जनवरी, कोलकाता

तीसरा वनडे- 15 जनवरी, त्रिवेंद्रम

न्यूजीलैंड का भारत दौरा

पहला वनडे (हैदराबाद) – 18 जनवरी

दूसरा वनडे (रायपुर) – 21 जनवरी

तीसरा वनडे (इंदौर) – 24 जनवरी

पहला T20I (रांची) – 27 जनवरी

दूसरा T20I (लखनऊ) – 29 जनवरी

तीसरा T20I (अहमदाबाद) – 1 फरवरी

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा(फरवरी-मार्च)

पहला टेस्ट (नागपुर) – 9-13 फरवरी

दूसरा टेस्ट (दिल्ली) – 17-21 फरवरी

तीसरा टेस्ट (धर्मशाला) – 1-5 मार्च

चौथा टेस्ट (अहमदाबाद) – 9-13 मार्च

पहला वनडे (मुंबई) – 17 मार्च

दूसरा वनडे (विशाखापत्तनम) – 19 मार्च

तीसरा वनडे (चेन्नई) – 22 मार्च

इंडियन प्रीमियर लीग (मार्च टू मई)

मार्च से मई महीने की बीच 10 टीम के बीच इंडियन प्रीमियर लीग का शेड्यूल है। हालांकि, इसके कार्यक्रम की घोषणा अब तक नहीं की गई है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल(जून)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतना होगा। फिलहाल WTC फाइनल की सूची में ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर वन और भारत नंबर टू पर है।

भारत का वेस्टइंडीज दौरा (जुलाई-अगस्त)

भारतीय टीम जुलाई-अगस्त के दौरान वेस्टइंडीज का दौरा करेगी। इस दौरे पर टीम इंडिया दो टेस्ट मैच के अलावा 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेलेगी। हालांकि इसका कार्यक्रम अभी घोषित नहीं हुआ है।

पाकिस्तान की मेजबानी में एशिया कप (सितंबर)

सितंबर महीने में पाकिस्तान की मेजबानी में एशिया कप का आयोजन होना है, लेकिन बीसीसीआइ और पीसीबी की खींचतान के बीच इसके आयोजनन स्थल में बदलाव भी हो सकता है।

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा (अक्टूबर)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अक्टूबर में 3 वनडे मैच की सीरीज खेलेगी। यह वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए आखिरी तैयारी होगी।

आइसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (अक्टूबर-नवंबर)

पहली बार, भारत 2023 में पूरी तरह से अकेले ICC मेंस क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा। भारतीय टीम की नजर तीसरी बार इस खिताब पर होगी। 1983 और 2011 में भारत यह खिताब जीत चुका है।

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत (नवंबर-दिसंबर)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टी20 मैच का सीरीज खेलेगी।

भारत का साउथ अफ्रीका दौरा(दिसंबर)

साल के अंत में टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी।