छत्तीसगढ़

जितेश शर्मा : पंजाब किंग्‍स का धाकड़ खिलाड़ी जिसे टीम इंडिया में संजू सैमसन की जगह किया गया शामिल

नई दिल्‍ली। भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ पुणे के महाराष्‍ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्‍टेडियम में दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच से पहले जोरदार झटका लगा। संजू सैमसन घुटने में चोट के कारण शेष सीरीज से बाहर हो गए। भारतीय टीम ने संजू सैमसन के विकल्‍प के रूप में जितेश शर्मा को चुना, जिनके बारे में जानने को हर भारतीय फैन उत्‍सुक है। जितेश शर्मा का क्रिकेट सफर कैसा रहा। आईपीएल ने उन्‍हें कैसे पहचान दिलाई। भारतीय टीम में कैसे जितेश शर्मा ने एंट्री की। यह सभी बातें आपको यहां बताएंगे।

बता दें कि जितेश शर्मा को अचानक टीम इंडिया में एंट्री मिलने की प्रमुख वजह यह है कि ऋषभ पंत चोटिल हैं। केएल राहुल उपलब्‍ध नहीं हैं। संजू सैमसन भी चोटिल हो गए हैं। इस तरह भारतीय टीम में जितेश शर्मा को मौका मिला।

कौन है जितेश शर्मा?

जितेश शर्मा ने अपना नाम पंजाब किंग्‍स के लिए खेलकर बनाया। वह 2017 में मुंबई इंडियंस का हिस्‍सा थे। मुंबई की तरफ से जितेश को मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। आईपीएल 2022 में पंजाब ने जितेश को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ डेब्‍यू का मौका दिया। तब उन्‍होंने 17 गेंदों में 26 रन बनाए। विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने पंजाब के लिए अब तक 12 मैच खेले, जिसकी 10 पारियों में 234 रन बनाए। दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ 34 गेंदों में 44 रन की पारी उनका आईपीएल में सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है।

विदर्भ का करते हैं प्रतिनिधित्‍व

जितेश शर्मा घरेलू क्रिकेट में विदर्भ का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। वो निरंतर बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़‍ियों में से एक हैं। 2012-13 कूच बिहार ट्रॉफी में दमदार प्रदर्शन के बाद जितेश को विदर्भ सीनियर टीम में जगह मिली। कूच बिहार ट्रॉफी में उन्‍होंने 12 पारियों में 537 रन बनाए। इसके बाद मार्च 2014 में जितेश ने अपना टी20 डेब्‍यू किया। इसी सीजन में विजय हजारे ट्रॉफी के जरिये जितेश ने अपना पहला लिस्‍ट ए मैच भी खेला। सीमित ओवर क्रिकेट में जितेश अधिकांश टॉप ऑर्डर में बल्‍लेबाजी करते हैं।

अगला साल तो जितेश के लिए और भी बेहतर रहा, जहां वो 2015-16 सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में तीसरे सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 140 से ज्‍यादा के स्‍ट्राइक रेट से 343 रन बनाए, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल है। आईपीएल 2016 नीलामी में मुंबई इंडियंस ने जितेश शर्मा को 10 लाख रुपये में खरीदा। इसी साल जितेश ने रणजी ट्रॉफी डेब्‍यू किया, लेकिन प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सके। फिर आईपीएल 2022 में दाएं हाथ के बल्‍लेबाज को पंजाब किंग्‍स ने 20 लाख रुपये में खरीदा।

घरेलू क्रिकेट करियर

22 अक्‍टूबर 1993 को महाराष्‍ट्र के अमरावती में जन्‍में जितेश शर्मा को आक्रामक अंदाज में बल्‍लेबाजी के लिए जाना जाता है। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने सीमित ओवर क्रिकेट में जल्‍द ही अपना छाप छोड़ी है। 29 साल के जितेश शर्मा ने अपनी पहचान इस रूप में बनाई है कि वो पहली ही गेंद से प्रहार करना जानते हैं।

जितेश ने अब तक 16 प्रथम श्रेणी मैचों में तीन अर्धशतकों की मदद से 553 रन बनाए हैं। उन्‍होंने 47 लिस्‍ट ए मैचों में दो शतक और सात अर्धशतकों की मदद से 1350 रन बनाए हैं। जितेश शर्मा ने 76 टी20 मैचों में 1 शतक और 9 अर्धशतकों की मदद से 1787 रन बनाए हैं।