छत्तीसगढ़

Pathaan: दीपिका की भगवा बिकिनी पर चल गई सेंसर बोर्ड की कैंची? इतने बदलाव के बाद मिला U/A सर्टिफिकेट

नईदिल्ली I शाहरुख खान की फिल्म पठान काफी दिनों से चर्चा का विषय बनी हुई है। फिल्म के टीजर रिलीज के बाद से ही ये फिल्म सुर्खियों में है। इसके बाद इसका गाना रिलीज हुआ बेशरम रंग उस पर भी जमकर बवाल हुआ। इसमें दीपिका पादुकोण की बिकिनी के रंग पर आपत्ति जताई गई है। लोगों का कहना था कि इस गाने में दीपिका की बिकिनी का रंग या तो बदला जाए या फिर उस सीन पर सेंसर बोर्ड की कैंची चले। तो अब पठान साल 2023 की पहली फिल्म बन गई है, जिसपर सेंसर बोर्ड ने कैंची चला दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म और उसके कुछ गानों में सीन्स को हटाने की बात कही थी। सीबीएफसी ने पठान में 10 से अधिक कट लगाए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, ‘रॉ’ शब्द की जगह ‘हमरे’, ‘लंगड़े लुल्ले’ की जगह ‘टूटे फूटे’, 13 जगहों से ‘पीएम’ की जगह ‘राष्ट्रपति या मंत्री’ और ‘पीएमओ’ शब्द हटा दिया गया है। ‘अशोक चक्र’ को ‘वीर पुरस्कार’, ‘पूर्व-केजीबी’ को ‘पूर्व-एसबीयू’ और ‘श्रीमती भारत माता’ को ‘हमारी भारत माता’ से बदल दिया गया।

इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि ‘स्कॉच’ शब्द को ‘ड्रिंक’ से बदल दिया गया था, जबकि फिल्म में दिखाई देने वाले टेक्स्ट ‘ब्लैक प्रिजन, रूस’ को ‘ब्लैक प्रिजन’ से बदल दिया गया था। इसके अलावा बेशरम रंग में दीपिका के कई सीन को साइड पोज से बदल दिया गया है। ‘बहुत तंग किया’ गाने के बोल के दौरान सेंसुअल डांस को हटा दिया गया है और दूसरे शॉर्ट्स लगाए गए हैं। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि दीपिका पादुकोण के विवादित ऑरेंज बिकिनी पर सेंसर बोर्ड की कैंची चली है या नहीं।

बता दें कि इतने बदलाव के बाद इस फिल्म को यूए सर्टिफिकेट दे दिया गया है। 2 घंटे 26 मिनट लंबी इस फिल्म को 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा। इस फिल्म में शाहरुख और दीपिका पादुकोण के अलावा जॉन अब्राहम भी मुख्य भूमिका में नजर आने वाले हैं।