छत्तीसगढ़

साउथ अफ्रीका की हार से भारत को हुआ बड़ा फायदा, WTC फाइनल में अब इन दो टीमों के बीच हो सकती है भिड़त

नई दिल्ली I सिडनी में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका (AUS vs SA) के बीच खेले गए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला ड्रॉ रहा। बता दें कि इस सीरीज पर कंगारू टीम ने 2-0 से कब्जा कर लिया है। इसी कड़ी में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में बड़ा फेरबदल देखने को मिला।

ऑस्ट्रेलिया टीम सबसे ज्यादा अंक के साथ पहले पायदान पर विराजमान है, तो वहीं मेहमान टीम को इस सीरीज में करारी हार के बाद काफी नुकसान हुआ है। हालांकि भारतीय टीम को इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की जीत से बड़ा फायदा हुआ है। ऐसे में जानते हैं इस सीरीज के बाद भारतीय टीम को कितने अंकों से फायदा हुआ है

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम को शानदार जीत हासिल हुई। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की प्वाइंट्स टेबल में नंबर 1 पर बरकरार है। वहं हार के साथ ही साउथ अफ्रीका विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की दौड़ से पिछड़ गई है। बता दें कि साउथ अफ्रीका इस वक्त प्वाइंट्स टेबल पर76 अंक के साथ चौथे नंबर पर है। अफ्रीका की हार से भारतीय टीम को फायदा हुआ है।

भारतीय टीम इस वक्त 99 अंक के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे पायदान पर मौजूद है। इसके अलावा लिस्ट में पांचवे नंबर पर इंग्लैंड और छठे नंबर पर वेस्टइंडीज टीम मौजूद है। कंगारू टीम का फाइनल में एंट्री करना बिलकुल तय माना जा रहा है, वहीं भारतीय टीम, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच जंग देखने को मिल सकती है।

बता दें कि साउथ अफ्रीकी टीम सिर्फ तब ही अब फाइनल में जा सकती है जब आगामी सीरीज में न्यूजीलैंड दोनों मुकाबलों में श्रीलंका को हरा दे और ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को चारों टेस्ट मैच मात दे। बता दें कि भारतीय टीम फाइनल में एंट्री तभी बना सकती है अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत सीरीज जीत जाए। इसके साथ ही अगर श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज हार जाती है तो भारत को इससे बड़ा फायदा मिलेगा।